scriptलॉकडाउन में अटके बाईपास सड़क का डामरीकरण हुआ शुरू … | Asphalt bypass road stuck in lockdown started ... | Patrika News

लॉकडाउन में अटके बाईपास सड़क का डामरीकरण हुआ शुरू …

locationराजनंदगांवPublished: May 23, 2020 07:56:30 am

Submitted by:

Nitin Dongre

उच्चस्तरीय पुल निर्माण प्रक्रिया प्रांरभ

Asphalt bypass road stuck in lockdown started ...

लॉकडाउन में अटके बाईपास सड़क का डामरीकरण हुआ शुरू …

खैरागढ़. शहर के बाहर से बन रही बाईपास सड़क निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। लॉकडाउन के बाद निर्माण कार्य शुरू करते अब बाईपास में डामरीकरण कार्य शुरू किया गया है। राजनांदगांव मार्ग छोर पर सोनेसरार से डामरीकरण कार्य शुरू कर दिया गया है। शहर सहित आवाजाही के लिए बाईपास निर्माण का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है।
बाईपास के लिए तीन उच्चस्तरीय पुलों के निर्माण की अटकी प्रक्रिया भी विभागीय उच्चाधिकारियोंं की सक्रियता से प्रांरभिक दौर में शुरू हो गई है। इसके टेंडर प्रक्रिया की तैयारी है। विभागीय जानकारी अनुसार सालभर में शहर के बाहर से होकर गुजरने वाली बाईपास सड़क परियोजना मूर्त रूप ले लेगी।
धीमे निर्माण के बाद लाकडाऊन में अटका

बाईपास सड़क निर्माण की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जानी है लोकनिर्माण विभाग द्वारा लगभग 6 किमी लंबी इस बाइपास सड़क के लिए सड़क निर्माण की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली गई थी। लगभग साढ़े 18 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले इस बाईपास में सालभर से निर्माण कार्य काफी धीमा चलने के कारण विभागीय प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे थे। लॉकडाउन होने के पहले सड़क के निचले स्तर की कार्यवाही लगभग पूरी की जा चुकी थी।
कार्य लगभग शुरू हो चुका है

डामरीकरण कार्य ही शेष बचा था। लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरूआत में सरकार ने निर्माण कार्य शुरू करानें आदेश जारी किए जिसके बाद बाईपास सड़क निर्माण की प्रक्रिया सबसे पहले शुरू कराई गई। चौथे चरण के लॉकडाउन के दौरान इसका डामरीकरण कार्य शुरू हो चुका है। बताया गया कि राजनांदगांव छोर की ओर से शुरू हुआ डामरीकरण कार्य लगभग डेढ़ किमी पूर्ण कर लिया गया है। डामरीकरण कार्य पूर्ण होते ही सड़क निर्माण प्रक्रिया का पहला चरण लगभग पूरा हो जाएगा।
पुल निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू

बाईपास सड़क निर्माण में शहर के बीच से गुजरने वाली तीन नदियों में उच्चस्तरीय पुलों का निर्माण बाईपास निर्माण के दूसरे चरण में सेतू निगम द्वारा किया जाना है। इसके लिए लोकनिर्माण विभाग द्वारा सारी कार्रवाई और पुल निर्माण की राशि निगम को हस्तांतरित भी कर दी गई थी। मुस्का, मोती मुस्का और आमनेर नदी पर उच्चस्तरीय पुलो का निर्माण होने के बाद ही इस बाइपास का निर्माण पूरा होना है।
राशि की स्वीकृति शासन स्तर पर मिल गई

बाईपास के लिए हुए स्वीकृति में देरी के बाद इसका बजट बढऩें के चलते पुल निर्माण की प्रक्रिया राशि कम पडऩे के बाद अटकने लगी थी। विभाग के उच्चाधिकारियों की सक्रियता के बाद अब पुल निर्माण के लिए कम पड़ रही राशि की स्वीकृति भी शासन स्तर पर मिल गई है जिसके बाद सेतू निगम उच्चस्तरीय पुल निर्माण प्रक्रिया की शुरूआत कर रहा है इसके टेंडर जारी किए गए है जल्द ही उच्चस्तरीय पुल निर्माण प्रक्रिया भी शुरू होने से अगले सालभर में बाईपास सड़क मूर्त रूप लेगा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो