स्वास्थ्य व लाइवलीहुड में हुए कार्यों से बेहतर हुआ जीवन

स्वास्थ्य व लाइवलीहुड में हुए कार्यों से बेहतर हुआ जीवन

Nitin Dongre | Publish: Sep, 10 2018 04:04:52 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

रूर्बन मिशन से बदल रही मुरमुंदा क्लस्टर के गांवों की तकदीर

राजनांदगांव. रूर्बन मिशन से मुरमुंदा क्लस्टर के 14 ग्राम पंचायतों की तस्वीर बदल रही है। इन गांवों में आजीविकामूलक गतिविधियों के बढऩे से लोगों की आर्थिक स्थिति और जीवन की सुविधाएं बेहतर हुई हैं। अब तक शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि आदि विभिन्न क्षेत्रों में स्वीकृत किए गए 248 कार्यों में से 185 कार्य पूरे हो चुके हैं। 12 करोड़ 89 लाख रुपए के स्वीकृत कार्यों में से अब तक 7 करोड़ 76 लाख रुपए के कार्य पूरे हो चुके हैं।

सालिड लिक्विड मैनेजमेंट के अंतर्गत अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में बेहतर काम इन गांवों में शुरू हो चुका है। नाडेप टैंक के माध्यम से कृषि के लिए बेहतर जैविक खाद की व्यवस्था तैयार हो पा रही है। इन गांवों में 70 प्रतिशत परिवारों के सदस्यों को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी गई है। एनआरएलएम के माध्यम से बिहान की सखियाँ कौशल विकास के पश्चात अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं। चाहे जैविक खाद उत्पादन हो अथवा अगरबत्ती निर्माण हो। मुरमुंदा क्लस्टर की बिहान की स्वसहायता समूहों ने कमाल किया है। छोटे-छोटे नवाचारों से मुरमुंदा क्लस्टर में बहुत बेहतर नतीजे सामने आ रहे हैं।

ग्रामीण विकास का बेहतर कार्य

ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क संबंधी अधोसंरचना हो अथवा स्ट्रीट लाइट की। यह सारे काम रूर्बन गांवों में कराये गए हैं। सोलर लाइट तथा हाईमास्ट भी लगाए गए हैं। इससे रूर्बन गांवों में चारों ओर उजियारा फैला है। लोगों को बाजार भरने में सुविधा हो सके, इसके लिए बाजार शेड का निर्माण कराया गया है। मुरमुंदा के सीएससी में प्रवेश करें तो साफ सुथरा सर्व सुविधायुक्त अस्पताल मिलता है। यहां संस्थागत प्रसव की संख्या भी काफ ी बढ़ी है। अस्पताल को कायाकल्प पुरस्कार भी मिला है। रूर्बन के माध्यम से अपग्रेडेशन का भी काफी कार्य यहां पर हुआ है। रूर्बन एवं अन्य विभागीय मदों से यहाँ स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीकी सुविधाओं की भी काफ ी बेहतरी हुई है।

स्कूलों में बेंच-टेबल

शिक्षा सबसे बुनियादी आवश्यकता है। रूर्बन गांवों के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में शहरों जैसी अधोसंरचना मिले, इसके लिए स्कूलों को काफ ी ज्यादा अपग्रेड किया गया है। स्कूलों में सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

योजनाओं में 11 पूर्ण

रूबर्न गांवों के लोगों को बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध हो सके, इसके लिए 12 गांवों में नलजल योजना शुरू कराई गई। इसमें 11 गांवों में नलजल योजनाओं का कार्य पूरा किया जा चुका है।

ड्रिप का बेहतर कार्य

उद्यानिकी की फसलों को बढ़ावा देने ड्रिप का कार्य उद्यानिकी विभाग की ओर से कराया गया। इसके अच्छे नतीजे सामने आए और मुरमुंदा क्लस्टर के लोग इस संबंध में आगे बढ़े हैं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned