भारत बंद: ST/SC एक्ट अधिनियम के विरोध में जनमंच के लोगों ने रैली निकाल कर किया प्रदर्शन, स्कूल कराया बंद

भारत बंद: ST/SC एक्ट अधिनियम के विरोध में जनमंच के लोगों ने रैली निकाल कर किया प्रदर्शन, स्कूल कराया बंद

Dakshi Sahu | Publish: Sep, 06 2018 03:21:33 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

बंद का शहर में आंशिक असर देखने को मिला। वहीं अंचल में बंद का मिला जुला असर होने की जानकारी सामने आई है।

राजनांदगांव. एससी-एसटी अधिनियम के विरोध में जनमंच के बैनर तले गुरुवार को भारत बंद का अह्वान किया गया था। बंद का शहर में आंशिक असर देखने को मिला। वहीं अंचल में बंद का मिला जुला असर होने की जानकारी सामने आई है।

गौरतलब कि एसटी-एससी एक्ट अधिनियम के विरोध में स्वर्ण समाज द्वारा गुरुवार को भारत बंद का अह्वान किया गया था। राजनांदगांव में सवर्ण समाज व अन्य पिछड़ा वर्ग से जुड़े लोगों ने अपना विरोध प्रदर्शन किया। भारत बंद के आह्वान के चलते मंच के लोगों ने राजनांदगांव की दुकानों को शांतिपूर्वक तरीके से बंद कराया।

शहर मे निकाली रैली
मंच के लोगों ने आज राजनांदगांव के भदौरिया चौक में सबसे पहले अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वहां से मंच से जुड़े कार्यकर्ता कलक्टोरेट रोड होते हुए गुरुनानक चौक, मानव मंदिर चौक पहुंचे। मानव मंदिर चौक में शांतिपूवर्क तरीके से हाथ जोड़कर व्यवसायियों से अपने प्रतिष्ठान बंद करने की अपील की गई।

दुकानदारों ने भी दिया समर्थन
हालांकि गुरुवार का दिन होने के चलते साप्ताहिक बंद का अवसर था। इस कारण ज्यादातर दुकानें खुली ही नहीं थी, लेकिन जो दुकानें खुली थीं उन्होंने अपना व्यवसाय बंद करके मंच की मांगों को समर्थन किया है।

नारेबाजी करते हुए किया शहर भ्रमण
रैली मानव मंदिर चौक से आगे, सिनेमा लाइन, हलवाई होते हुए भारत माता चौक पहुंची। वहां पर भी जमकर नारेबाजी की गई। भारत माता चौक के बाद मंच के लोगों ने नगर भ्रमण किया और वापस भदौरिया चौक पहुंचे। भदौरिया चौक में आगे की रणनीति के संदर्भ में चर्चा की गई है।

स्कूलों को भी कराया बंद
प्रदर्शनकारियों द्वारा शांति पूर्वक आन्दोलन करते हुए बंद का समर्थन करने का अह्वान करते हुए स्कूलों कुछ स्कूलों को भी बंद कराया गया। इस दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा शहर के प्रमुख जगहों व रैली में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। शहर में बंद का अच्छा असर देखने को मिला। सभी बड़े प्रतिष्ठान व दुकानें बंद रही।

Ad Block is Banned