scriptघुमका क्षेत्र में चल रहा सरकारी भूमि को निजी बनाने का बड़ा खेल … | Big game of privatizing government land running in Ghumka area ... | Patrika News

घुमका क्षेत्र में चल रहा सरकारी भूमि को निजी बनाने का बड़ा खेल …

locationराजनंदगांवPublished: Feb 26, 2020 10:02:33 am

Submitted by:

Nitin Dongre

पटवारी व राजस्व अधिकारियों की मनमानी

Big game of privatizing government land running in Ghumka area ...

घुमका क्षेत्र में चल रहा सरकारी भूमि को निजी बनाने का बड़ा खेल …

घुमका. घुमका क्षेत्र में लगभग 60 एकड़ शासकीय चरागाह जमीन में हेरा फेरी का एक बड़ा मामला ग्रामीणों को हजम नहीं हो रहा है। जानकारी के अनुसार समीपस्थ ग्राम सलोनी में बरसों पहले चरागाह के लिए जमीन सुरक्षित की गई थी और जमीन की सुरक्षा के लिए प्रशासन की ओर से गांव के पांच प्रमुख व्यक्तियों के नाम पर उक्त भूमि को अभिलेख में दर्ज कर कैफियत के रूप में शासकीय चरागाह एवं घास भूमि दर्ज की गई थी, तब से लेकर अब तक उक्त भूमि चारागाह के रूप में निस्तार किया जा रहा है और शासकीय अभिलेख में गांव के 5 लोगों के नाम पर दर्ज भी था।
खसरा नंबर 41, 161, 404, 472, 614, 625 कुल खसरा 6 में दर्ज लगभग 60 एकड़ भूमि ऑनलाइन रिकॉर्ड में भी ग्राम के किसान नरेंद्र साहू, अर्जुन यादव, महा सिंह सतनामी, रामजी पटेल, कन्हैया साहू आदि किसानों के नाम पर भूमि को बताया जा रहा है। पूर्व से अब तक आम निस्तार और चरागाह के लिए संरक्षित किया गया है परंतु राजस्व अभिलेख में उक्त भूमि को शामलात खाते के बावजूद ऋण पुस्तिका क्रमांक 545737 में दर्ज दिखाया जा रहा है। अब सवाल यह उठता है कि शासकीय चरागाह की जमीन एक किसान के भूमि स्वामी हक के नाम पर आखिर कैसे दर्ज हो गई, इस बात का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है।
अफरा-तफरी और बंदरबांट की भी आ रही शिकायत

जमीन अचानक भूमि स्वामी हक में दर्ज हो जाना और ग्रामीणों के विरोध के बाद वापस पुन: शासकीय जमीन के रूप में अभिलेख दुरुस्त कर दिया जाना कई ग्रामीणों एवं क्षेत्र के जानकार लोगों को अभी भी हजम नहीं हो रही है। जिले में कई जगहों पर शासकीय भूमि के अफरा-तफरी एवं बंदरबांट की कई शिकायतें आई हैं। डोंगरगढ़ तहसील में तो पटवारी समेत राजस्व विभाग के कुछ अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई हुई है। इस कार्रवाई में पटवारी और कुछ भूमाफिया जेल भी जा चुके हैं।
आगे की कार्रवाई की जाएगी

राजनांदगांव एसडीएम मुकेश रावटे ने कहा कि यह सरकारी जमीन की अफरा तफरी का मामला बहुत गंभीर है। मैं पहले उक्त पूरे मामले की जांच करवा लेता हूं। उसके बाद आगे जो भी कार्रवाई बनती है अवश्य की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो