script

स्कूल भवनों के हैंडओवर में बड़ी लापरवाही, PWD के ईई, SDO और दो सब इंजीनियरों को कलेक्टर ने थमाया नोटिस

locationराजनंदगांवPublished: Aug 22, 2019 11:21:36 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

नवनिर्मित स्कूल भवनों (School building in Rajnandgaon)के हैंडओवर मामले में लोक निर्माण विभाग (PWD) के कार्यपालन अभियंता समयलाल पैकरा, एसडीओ एसबी जोद्दार, सब इंजीनियर संजीव कुमार द्विवेदी और दिनेश बड़ोनिया को नोटिस जारी किया गया है।

स्कूल भवनों के हैंडओवर में बड़ी लापरवाही, PWD के ईई, SDO और दो सब इंजीनियरों को कलेक्टर ने थमाया नोटिस

स्कूल भवनों के हैंडओवर में बड़ी लापरवाही, PWD के ईई, SDO और दो सब इंजीनियरों को कलेक्टर ने थमाया नोटिस

राजनांदगांव. ब्लॉक के सहसपुर दल्ली और खैरा पंचायत में नवनिर्मित स्कूल भवनों के हैंडओवर मामले में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के कार्यपालन अभियंता समयलाल पैकरा, एसडीओ एसबी जोद्दार, सब इंजीनियर संजीव कुमार द्विवेदी और दिनेश बड़ोनिया को नोटिस जारी किया गया है। भवनों के लोकार्पण के मामले में तीन पंचायतों के सचिव पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं। लोकार्पण से पहले भवनों को सील करने को लेकर सांसद के प्रशासन पर मनमानी का आरोप के बाद गर्मा गया है, लेकिन कलेक्टर (Rajnandgaon collector) ने सारी प्रशासनिक कार्रवाईयों को सही बताते हुए कहा है कि जो भी हो रहा है वह नियमों के तहत हो रहा है।
Read more: पिता का जिगरी दोस्त निकला दगाबाज, पढि़ए कैसे रची मासूम मौलिक के अपहरण की साजिश पर कर दी ये बड़ी गलती

प्रशासन को नहीं दी जानकारी
उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव ब्लॉक के सहसपुर दल्ली और खैरा ग्राम पंचायत में हाईस्कूल के नव निर्मित भवनों का लोकार्पण कार्यक्रम ग्राम पंचायत ने तय कर दिया था जबकि प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं थी। सूचना के बाद प्रशासन ने लोकार्पण के दो दिन पहले भवनों को सील कर दिया और कार्यक्रम रद्द करने के निर्देश दिए। प्रशासन की मनाही के बाद भी तय दिनांक 19 अगस्त को सहसपुर दल्ली पंचायत ने लोकार्पण की तैयारी कर ली थी। सांसद संतोष पांडेय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किए गए थे।
Read more: पीएचई में बड़ा घोटाला : अधिकारियों ने हैंडपंप मरम्मत के नाम पर की लाखों रुपए की हेराफेरी

जबरन लोकार्पण की खबरें सुनकर आए एक्शन में
जबरन लोकार्पण की खबरें मिलने के बाद तहसीलदार और नायब तहसीलदार की टीम ने पुलिस के साथ मौके पर पहुंचकर नवनिर्मित स्कूल भवन के पास लगाए गए टैंट और अन्य सामग्रियों को जब्त कर लिया। यह सामग्री अभी भी घुमका थाने के बाहर रखी है। पत्रिका से बात करते हुए कलेक्टर ने हैंडओवर की प्रक्रिया को गलत बताया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अफसरों को नोटिस भी जारी करने की जानकारी दी लेकिन प्रशासन ने जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ न ही अब तक कोई कार्रवाई की है और न ही उन्हें किसी तरह का नोटिस जारी किया गया है।
अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करेगा
पत्रिका के पास जिला शिक्षा अधिकारी के हस्ताक्षर से 6 अक्टूबर 2018 को सहसपुर दल्ली हाईस्कूल के प्राचार्य के नाम जारी वह पत्र है। जिसमें प्राचार्य को उन्होंने लिखा है कि पीडब्ल्यूडी ने भवन निर्माण पूरा कर लिया है और हस्तांतरण में लेने के लिए पूर्णता प्रमाण पत्र व भवन पंजी प्रेषित किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी ने प्राचार्य को अपने पत्र में निर्देशित किया है कि वे तत्काल नवनिर्मित शाला भवन को हस्तांतरण मेें लें और नए भवन में कक्षाएं संचालित करने की कार्रवाई करें। 10 महीने पहले नए भवन में स्कूल शुरू करने के निर्देश का पालन अब तक नहीं हुआ और इसी वजह से मौजूदा बवाल मचा हुआ है। बड़ा सवाल यह है कि क्या प्रशासन इसे भी लापरवाही मानते हुए जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करेगा।
इस वजह से निपटे पंचायत सचिव
कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने पत्रिका से बात करते हुए कहा कि किसी भी भवन के लोकार्पण या शिलान्यास की एक प्रक्रिया होती है लेकिन यहां इस प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। पंचायत सचिवों ने अपनी मर्जी से बगैर प्रशासन की जानकारी के लोकार्पण का प्रस्ताव पारित कर दिया और अतिथि भी तय कर दिए। उन्होंने कहा कि दो स्कूल भवनों और एक ग्राम पंचायत बाटगांव के सामुदायिक भवन के मामले में तीनों पंचायत सचिव निलंबित किए गए हैं।
इन पर भी हो सकती है कार्रवाई
स्कूल भवनों के हैंडओवर में भी गलत प्रक्रिया अपनाए जाने की बात कलेक्टर ने कही है। कलेक्टर मौर्य ने बताया कि हैंडओवर के मामले में लापरवाही बरतने को लेकर पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता समयलाल पैकरा, एसडीओ एसबी जोद्दार, सब इंजीनियर संजीव कुमार द्विवेदी और दिनेश बड़ोनिया को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि इनका जवाब आने के बाद नियमत: कार्रवाई तय की जाएगी।
सहसपुर दल्ली में कक्षा दसवीं तक की पढ़ाई होती है। फिलहाल कक्षा 9वीं और 10वीं की कक्षाएं माध्यमिक स्कूल के अतिरिक्त भवन में चल रही हैं। इन दोनों कक्षाओं को मिलाकर स्कूल में 119 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। कुल 5 शिक्षक इस स्कूल में है। मिडिल स्कूल के दो अतिरिक्त कक्षों में दोनों कक्षाओं में बच्चों को पढऩे में दिक्कत होने के चलते नया स्कूल भवन तैयार किया गया लेकिन अब तक बच्चों को नए स्कूल की सुविधा नहीं मिल पाई है। कलेक्टर राजनांदगांव जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि सांसद अपनी बात करने स्वतंत्र हैं, लेकिन मैंने लोकार्पण और शिलान्यास को लेकर अपने अधीनस्थ अफसरों को जो निर्देश जारी किया है, वह नियमों के तहत है।
Chhattisgarh Rajnandgaon से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो