scriptयहां होगी छत्तीसगढ़ की सबसे अनूठी शादी, 18 मई को दूल्हा-दुल्हन के साथ घर में आया हर मेहमान देगा अपना खून | Blood donation camp in Rajnandgaon | Patrika News

यहां होगी छत्तीसगढ़ की सबसे अनूठी शादी, 18 मई को दूल्हा-दुल्हन के साथ घर में आया हर मेहमान देगा अपना खून

locationराजनंदगांवPublished: May 13, 2019 01:24:37 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

मंच व नेता और आदर्श पुरुषों के जन्मदिन पर यह आयोजन हो चुका है। इसके अलावा शहीदों की याद में भी शिविर लगाया गया था।

patrika

यहां होगी छत्तीसगढ़ की सबसे अनूठी शादी, 18 मई को दूल्हा-दुल्हन के साथ घर में आया हर मेहमान देगा अपना खून

राजनांदगांव. जरूरतमंदों को समय पर ब्लड की उपलब्धता का उद्देश्य लेकर एक साल पहले छात्र युवा मंच द्वारा शुरू की गई पहल से करीब 500 यूनिट ब्लड जमा हुआ, जिसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल के माध्यम से लोगों को दिया गया। छात्र युवा मंच ने मुख्यमंत्री ब्लड बैंक की स्थापना खैरझिटी गांव में 12 जून को किया था।
ब्लड डोनेट किया
मंच ने बिना शासकीय मदद के सालभर में रेकार्ड करीब 17 बार से अधिक शिविर लगाया, जहां करीब 500 से अधिक लोगों ने ब्लड डोनेट किया। मंच अब इस योजना को एक साल बाद खैरझिटी में 18 मई को वैवाहिक कार्यक्रम में रक्तदान शिविर आयोजित कर समापन करने वाले हैं।
साल भर किया आयोजन
छात्र युवा मंच के संयोजक नागेश यदु ने बताया कि उनकी संस्था ने बिना किसी से आर्थिक मदद लिए यह आयोजन पूरे साल भर किया। ब्लड लेने के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कर्मचारियों से मदद ली जाती थी, लेकिन शिविर के दौरान अन्य खर्च मंच उठाता रहा, इस वजह से इस कार्यक्रम को लगातार चला पाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।
रक्तदान के लिए प्रेरित
12 जून 2018 को मुख्यमंत्री ब्लड बैंक की स्थापना कर 1 वर्ष में 1000 यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य रखा था। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, मंदिर, शासकीय कार्यालयों अन्य जगहों पर शिविर लगाया गया, युवाओं से ब्लड डोनेट करा अन्य को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया।
यदु ने बताया कि वैवाहिक कार्यक्रम में रक्तदान एक अनूठी पहल है, जिसे मंच खैरझिटी में 18 मई को आयोजित कर रहा है। इसके अलावा मंच व नेता और आदर्श पुरुषों के जन्मदिन पर यह आयोजन हो चुका है। इसके अलावा शहीदों की याद में भी शिविर लगाया गया था। मुख्यमंत्री ब्लड बैंक के प्रभारी चंद्रभान जंघेल व छात्र युवा मंच परिवार के प्रत्येक सदस्यों की कड़ी मेहनत, निष्ठा समर्पण व समाज के अन्य सहयोगकर्ता, मार्गदर्शक के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष सहयोग से यह संकल्प पूरा हो पाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो