scriptबोर्ड एग्जाम: गणित व फिजिक्स के आंसर सीट 40 व बाकी विषय के लिए मिलेंगे 32 पेज | Board exam: Answer sheet 40 for Mathematics and Physics and 32 pages | Patrika News

बोर्ड एग्जाम: गणित व फिजिक्स के आंसर सीट 40 व बाकी विषय के लिए मिलेंगे 32 पेज

locationराजनंदगांवPublished: Feb 26, 2020 07:33:27 pm

Submitted by:

Govind Sahu

२ मार्च से होगी परीक्षा, १०वीं का २६ व १२ का ३१ मार्च को समाप्त, लखनऊ के प्रेस से छपकर आया है बोर्ड की उत्तर-पुस्तिकाएं

बोर्ड एग्जाम: गणित व फिजिक्स के आंसर सीट 40 व बाकी विषय के लिए मिलेंगे 32 पेज

बोर्ड एग्जाम: गणित व फिजिक्स के आंसर सीट 40 व बाकी विषय के लिए मिलेंगे 32 पेज

राजनांदगांव. बोर्ड परीक्षा के लिए आसंरसीट लखनऊ के प्रेस छपकर आया है। गणित और फिजिक्स की उत्तर-पुस्तिका इस साल भी ४० पेज की होगी और बाकी विषय के लिए ३२ पेज की उत्तर-पुस्तिका विद्यार्थियों को दी जाएगी। विशेष परिस्थिति में माशिमं को सूचना देने के बाद ही विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री कॉपी मिल पाएगी। ज्ञात हो कि २ मार्च से बोर्ड की परीक्षा आयोजित होनी है। जिले में १०वीं में २४ हजार ७०४ व १२वीं में १९ हजार २०८ परीक्षार्थी शामिल होंगे। १२० वोकेशनल के विद्यार्थी पर्चा देंगे। इसके लिए जिले में १६८ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

गणित और फिजिक्स विषय की उत्तर-पुस्तिका देरी से छपकर आने के कारण २६ व २७ फरवरी को मंडल के कर्मचारियों द्वारा स्टेट स्कूल से वितरण किया जा रहा है। इसके बाद बचे हुए केंद्रों को स्थानीय कर्मियों द्वारा वितरित किया जाएगा। उत्तर-पुस्तिका संबंधित केंद्राध्यक्ष या उनके प्रतिनिधियों को आबंटित किया जा रहा है। जिले के कुछ सेंटरों में पहले ही उत्तर-पुस्तिकाओं का वितरण किया जा चुका है।

जिले के सभी केंद्रों में विद्यार्थियों की संख्या अनुसार उत्तर-पुस्तिका की बंडलिंग वहीं से होने के कारण यहां आबंटन में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वितरण के बाद केंद्रों में उत्तर-पुस्तिकाओं की जांच की जा रही। त्रुटि होने पर तत्काल सूचना देकर उत्तर-पुस्तिका को बदलने कहा गया है। मिली जानकारी अनुसार १४ फरवरी को करीब ३५ सेंटरों में उत्तर-पुस्तिकाओं का वितरण किया गया था। कुछ सेंटरों में दूसरे स्कूलों की उत्तर-पुस्तिकाएं आबंटित हो गई थी।
२० कॉपी अतिरिक्त भेजा रहा


ज्ञात हो कि उत्तर-पुस्तिका के पहले पन्ने पर परीक्षार्थी की पूरी जानकारी व विषय का नाम अंकित होगा। परीक्षार्थी को सिर्फ हस्ताक्षर करने की जरूरत है। इसके अलावा उत्तर-पुस्तिका में केंद्र की सील लगाई जाएगी। माशिमं सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार परीक्षा केंद्रों में १५-२० कॉपी अतिरिक्त आबंटित की जा रही है। किसी भी परीक्षार्थी की उत्तर-पुस्तिका में त्रुटि या कटे-फटे की स्थिति में बदला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो