बोर्ड परीक्षा: आज हिंदी का पर्चा हल करेंगे बारहवीं के विद्यार्थी, 10वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा कल से

परीक्षा केंद्रों में आधी घंटे पहले बैठेंगे परीक्षार्थी, 9.30 बजे से हल करेंगे सवाल

By: Govind Sahu

Published: 01 Mar 2020, 08:10 PM IST

राजनांदगांव. सोमवार से १२वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो जाएगी। विद्यार्थी पहले दिन हिंदी का पर्चा हल करेंगे। ३ मार्च से दसवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षार्थियों को ३० मिनट पहले सुबह ९ बजे तक अपनी जगहों पर बैठना होगा। ऐसे में समय से पहले परीक्षार्थियों को समय से पहले केंद्रों में उपस्थित होना पड़ेगा। ९.५ बजे उत्तर-पुस्तिका का वितरण होगा। ९.२५ बजे अध्ययन के लिए प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। ९.३० बजे उत्तर लेखन शुरू होगा। १२.३० तक ही परीक्षार्थी अपना उत्तर लिख पाएंगे। परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण रोकने के लिए प्रशासन द्वारा पांच टीम बनाई गई है। सभी टीम में पांच सदस्य होंगे, जिनमें दो महिला सदस्यों को शामिल किया गया है। इसके अलावा ब्लाक स्तर पर अलग से टीम होगी।

परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों के बैठक सहित अन्य व्यवस्था पूरी कर ली गई है। परीक्षा से कुछ घंटे पूर्व केंद्राध्यक्ष पुलिस थानों से प्रश्न पत्र लेकर पहुंचेंगे। इसके बाद पुलिस सुरक्षा के बीच ही परीक्षा आयोजित होगी।


ज्ञात हो कि जिले में १६८ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षा अधिकारी सोम ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में सभी के लिए मोबाइल प्रतिबंधित किया गया है। विद्यार्थियों के अलावा पर्यवेक्षक भी अपने पास मोबाइल नहीं रखेंगे। किसी भी स्थिति लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Patrika
Govind Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned