बोईरडीह के किसानों ने किया तहसील कार्यालय का घेराव

बोईरडीह के किसानों ने किया तहसील कार्यालय का घेराव

Nitin Dongre | Publish: Jul, 14 2018 10:30:24 AM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

फसल बीमा राशि दिलाने व पटवारी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर प्रदर्शन

छुरिया. प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि दिलाने व पटवारी के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर बोईरडीह के 500 किसानों ने तहसील कार्यलय में धरना-प्रदर्शन किया। ग्राम पंचायत बोईरडीह के किसानों को इस वर्ष प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मात्र 1000 रूपये प्रति एकड़ का फसल बीमा मिला है। ग्रामीणों का कहना है कि पटवारी हल्का 5 द्वारा मनमानी पूर्वक आनावारी रिपोर्ट तैयार किया गया जिसके कारण किसानों को भीषण अकाल में फसल बिमा से वंचित होना पड़ा है। फसल बीमा से किसान संतुष्ट नही है।

ग्रामीणों के द्वारा धरना प्रर्दशन व मांग पर तहसीलदार कंवर ने किसानों की शिकायत पर बुधवार को ग्राम बोईरडीह पहुंचकर पटवारी के खिलाफ ग्रामीणों के समक्ष जांच करने की बात कही गई। धरना-प्रर्दशन में ग्राम के संजय सिन्हा, देवनाथ सोरी, सियाराम सिन्हा, भारत साहू, चेतन साहू, रामचरण सोरी, कलीराम, कुमाल ठाकुर, सुंदरलाल चौधरी, महासिंग, आशाराम यादव, चंदूराम साहू, अलखराम चंद्रवंशी, पृथ्वी चौधरी, टुम्मन लाल, खिलावन पटेल, रूपसिंह सिन्हा आदि उपस्थित थे।

भाजपा नेताओं को सुनाई खरी-खोटी

मांग को लेकर छुरिया तहसील में धरना प्रदर्शन कर रहे बोईरडीह के किसानों ने भाजपा नेताओं पूर्व मंत्री रजिन्दर पाल सिंह भाटिया, जिला भाजपा उपाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद डड़सेना, भाजपा मंडल अध्यक्ष आत्मा राम चंद्रवंशी, जनपद उपाध्यक्ष रविद्र वैष्णव को देखकर आक्रोशित हो गए और भाजपा नेताओं पर भड़ास निकालते हुए खरी खोटी सुनाई।

सांसद ने कार्रवाई के दिए थे निर्देश


बोईरडीह के ग्रामीणों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जायज राशि की मांग को लेकर पूर्व में तहसीलदार छुरिया एवं सांसद अभिषेक सिंह को 20 जून को ग्राम बागद्वार में लगभग दो सौ की संख्या में किसानों ने फसल बीमा की राशि दिलाने एवं पटवारी द्वारा 14 किसानों से 1.78 लाख का अवैध वसूली पर कार्यवाही की मांग लेकर ज्ञापन सौंपा था। किसानों से अवैध वसूली की शिकायत पर सांंसद अभिषेक सिंह ने तहसीलदार को पटवारी पर कड़ी कार्यवाही करने की बात कही थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned