अतिक्रमण हटाने चलाया बुलडोजर, हटाए गए दो दर्जन से ज्यादा दुकानें

बारिश के साथ गुरूवार को पालिका का अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चला

By: Nakul Sinha

Updated: 03 Jan 2020, 11:13 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. गुरूवार को बारिश के साथ-साथ शहर के धरमपूरा और धमधा मार्ग इतवारी बाजार में पालिका का अतिक्रमण हटाने जुटा अमला भी जमकर बरसा। धरमपूरा में शराब दुकान और एसएलआरएम सेंटर के पास सड़कों किनारे लगाए गए अघोषित चखना दुकानों का पालिका अमले ने सीधे तौर पर हटाने की कार्यवाही शुरू की। उपअभियंता दीपाली तंबोली की अगुवाई में पालिका टीम के साथ पुलिस बल और राजस्व विभाग का अमला भी मौजूद था। धरमपूरा-लालपुर मार्ग पर शराब दुकान के चलते दो माह में ही दो दर्जन से अधिक चखना दुकानों की सड़क किनारे लाइन लग गई थी। सड़क किनारे अघोषित रूप से अतिक्रमण कर दुकान चलाने वालों की लगातार बढ़ती संख्या और अतिक्रमण को लेकर पालिका अमले ने दो दिन पहले दुकानदारों को दुकाने हटाने की नोटिस थमाई थी। इस दौरान दुकानों से सिंगलयूज प्लास्टिक पालीथीन जब्त कर 22 सौ रूपए से अधिक का जुर्माना भी ठोका था। दुकानदारों को खुद होकर दुकान हटाने कहा गया था दो दिन बाद भी दुकानों के जस के तस होने के बाद आखिरकार बरसते पानी के बीच पालिका अमला दलबल के साथ धरमपूरा मार्ग पहुंचा और दुकानों के अतिक्रमण के साथ दुकानों को ताबडतोड़ कार्यवाही कर हटाया।

दिक्कते बढ़ रही थी
इतवारीबाजार के धमधा मार्ग जाने वाले मुख्य मार्ग में अतिक्रमण के चलते रोजाना दिक्कतें बढ़ रही थी। राजनांदगांव-धमधा-कवर्धा जाने के लिए मुख्य पाइंट होने के कारण यहां से रोजाना हजारों वाहनें खासकर मालवाहके गुजरती है। दुकानों के सड़कों तक लगने के कारण रोजाना वाहनों को मुडऩे में दिक्कतें और सड़क पूरी तरह जाम हो जाती थी। रविवार को साप्ताहिक बाजार के चलते यहां यातायात व्यवस्था पूरी तरह अवरूद्ध होने के कारण पुलिस जवानों की दिनभर ड्यूटी लगाई जा रही है, इसके बाद भी यहां जाम का असर खत्म नही हो पा रहा था। गुरूवार को कार्यवाही के बाद सड़क दोनों किनारे पांच से दस फीट अतिरिक्त चौड़ी हो गई।

इतवारीबाजार में चला अतिक्रमण हटानें अभियान
धरमपूरा में कार्यवाही के बाद पालिका अमला इतवारी बाजार में धरमपूरा मार्ग पर मुख्य सड़क के दोनों किनारे लगाए गए अघोषित दुकानों और अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही शुरू की। यहां भी पालिका टीम ने दर्जन भर दुकानों को हटाया और टिन टप्पर निकालकर फेंके। यहां भी कई साल से दुकानदारों को सड़कों से काफी पीछे दुकान लगाने सहित अतिक्रमण नही करने की लगातार नोटिस जारी की गई थी। नोटिस के बाद सप्ताह दो सप्ताह मामला ठीक रहने के बाद दुकानदार अतिक्रमण करने से बाज नही आ रहे थे। गुरूवार को दोपहर में बारिश के साथ अतिक्रमण हटाने का जोरदार अभियान शाम तक चलता रहा। दुकानदारों को इसके बाद अब अतिक्रमण करने पर सीधे कार्यवाही के निर्देश भी दिए गए।

नोटिस के बाद भी नहीं मान रहे थे व्यवसायी
उपअभियंता नगरपालिका खैरागढ़, दीपक तंबोली ने कहा कि धरमपूरा में अतिक्रमण हटाने दो दिन पहले नोटिस जारी कर दुकानदारों को खुद हटने कहा गया था किसी भी दुकानदार ने दुकानें नही हटाई जिसके बाद कार्यवाही की गई है। इतवारी बाजार में भी यातायात व्यवस्था सुधारने दुकानदारों को अतिक्रमण नही करने कई बार नोटिस देने के बाद भी नही माने इसलिए कार्यवाही की गई।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned