पहले दिन ही बंपर आवक, पर इस समिति में नहीं हो पाई है बोहनी

खैरागढ़ सहित राजनांदगांव विकासखंड के विभिन्न क्षेत्रों में हुई धान खरीदी

By: Nakul Sinha

Published: 03 Dec 2019, 10:58 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. रविवार को धान खरीदी के पहले दिन ही समितियों के टोकन जारी करने से ज्यादा किसानों पहुचे। धान खरीदी के पहले दिन सात समितियो मे 76 किसानो ने तीन हजार 887 क्विंटल धान बेचा। इसके एवज मे किसानो को 70 लाख 88 हजार रू से अधिक का भुगतान किया गया। पहले दिन ही धान की बंपर आवक दर्ज होने से समितियो मे भी दिन भर गहमा गहमी की स्थिति रही। ब्लाक के सलोनी समिति मे 14 किसानो से 596 क्विंटल धान की खरीदी की गई। डोकराभाठा मे 11 किसानो से 412 क्विंटल, अमलीपारा समिति मे 31 किसानो से 2114 क्विंटल, जालबांधा समिति मे 12 किसान के 413 क्विंटल और बढ़ईटोला मे 5 किसानो से 201 क्विंटल, मड़ौदा उपसमिति में 3 किसानों से 149 क्विंटल धान खरीदा गया। आमदनी समिति मे पहले दिन धान खरीदी का खाता नही खुल पाया।

छह समितियों में 3 हजार क्विंटल धान की खरीदी
ब्लाक के आमदनी धान खरीदी समिति में धान खरीदी के पहले दिन किसानों की उपज नही पहुच पाई। यहां खरीदी के पहले दिन धान बेचने किसी भी किसान ने टोकन ही नही लिया है जबकि यहां लगभग 14 सौ से अधिक किसानों ने अपना धान बेचने पंजीयन कराया है पहले दिन धान खरीदी के लिए किसानों को टोकन जारी करनें के लिए आमदनी समिति में भी तैयारी की गई थी लेकिन कोई किसान टोकन लेने नही पहुंचा। हर साल आमदनी समिति में बोहनी खरीदी शुरू होने के सप्ताह पखवाड़े भर बाद ही होती है ऐसे में इस बार भी धान खरीदी के पहले दिन आमदनी समिति में बोहनी भी नही हो पाई।

लिंकिंग मे आया 24 लाख से अधिक का धान
धान खरीदी के पहले दिन ही लिंकिंग वसूली भी जोरदार रही। छह समितियों मे किसानो से लिंकिंग वसूली मे 24 लाख रू से अधिक की धान खरीदी लिंकिंग मे की गई। सलोनी समिति मे सबसे ज्यादा 8 लाख 88 हजार रू, अमलीपारा समिति में 6 लाख 24 हजार रू, जालबांधा समिति में 4 लाख रू, डोकराभाठा समिति में 2 लाख 20 हजार रू, बढ़ईटोला मे 1 लाख 82 हजार, मड़ौदा उपसमिति मे 86 हजार रू की खरीदी लिंकिंग मे की गई। उल्ल्ेाखनीय है कि सात समितियों मे 14 हजार से अधिक किसानो ने धान बेचने अपना पंजीयन कराया है। समितियो मे खरीदी की पूरी व्यवस्था बनाई गई है। पहले दिन बेहतर आवक दर्ज की गई है।

टोकन से ज्यादा की हुई खरीदी
समितियों द्वारा एक दिन पहले किसानों के लिए जारी किए गए टोकन के तहत कुल 55 किसानों ने पहले दिन धान की बिक्री समिति में करनें टोकन लिया था। जबकि धान खरीदी के पहले ही दिन समितियों ने 76 किसानों से 70 लाख से अधिक का धान खरीदा।

चाक चौबंद रही व्यवस्था
धान खरीदी के पहले दिन समितियों में खरीदी को लेकर चाक चौंबद व्यवस्था की। बैंक के पर्यवेक्षक प्रकाश महोबिया ने बताया कि धान खरीदी में देरी और बंपर आवक को देखते समितियों में अतिरिक्त जगह की व्यवस्था बनाई गई है ताकि धान का भंडारण करनें में दिक्कत न आए। समितियों में कंाटा खरीदी सामानों के साथ कर्मचारियों को तैनात किया गया है। बारदाना के लिए आए पहले लाट से सभी समितियों में बारदाना उपलब्ध कराया गया है किसानों के लिए भी पानी सहित बैठक व्यवस्था बनाई गई है। शुक्रवार को कलक्टर जेपी मोैर्य ने अमलीपारा समिति का जायजा लेते आवश्यक दिशा निर्देश दिए और खरीदी के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही नही बरतने के निर्देश दिए।

समितियों में बनाई गई है बेहतर व्यवस्था
शाखा प्रबंधक जिला सहकारी बैंक खैरागढ़, गितिका सिंह ने कहा कि समितियों मे बेहतर व्यवस्था के बीच पहले दिन ही तीन हजार क्विंटल से अधिक की धान खरीदी की गई है किसानों को धान का त्वरित भुगतान भी दिया जा रहा है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned