लोगों की फर्जी हाजरी डाल मनरेगा कार्य में कर रहे थे लाखों का फर्जीवाड़ा, शिकायत होने पर शुरू हुई जांच ...

सैकड़ों लोगों की फर्जी हाजिरी मस्टररोल में दर्ज

By: Nitin Dongre

Published: 16 Jul 2020, 09:01 AM IST

घुमका. ग्राम पंचायत पटेवा में मनरेगा कार्य में लाखों रुपए का फर्जीवाड़े की की जांच शुरू हो गई है। मामले को संज्ञान में लेते हुए कार्यालय जनपद पंचायत राजनांदगांव द्वारा पांच सदस्यीय अधिकारियों की टीम गठित कर मामले की जांच के लिए ग्राम पटेवा विगत सोमवार को भेजी गई। उक्त टीम में जांच के लिए सीकेे कुशवाहा कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत राजनांदगांव, डीएल पौसार्य विस्तार अधिकारी जनपद पंचायत, हरिलाल जोशी वरिष्ठ करारोपण अधिकारी, रोहित साव, तकनीकी सहायक मौजूद थे। टीम द्वारा मनरेगा फर्जी हाजरी की जांच के लिए पंचों, एव मेटो एव मनरेगा सचिव द्वारा किये गए फर्जीवाड़ा के संबंध में विस्तार से जानकारी ली गई। सभी का जॉब कार्ड नंबर नोट कर गंभीरता पूर्वक जांच करने की बात कही है।

पंचों द्वारा भी फर्जी हाजरी के लोगों की जानकारी जांच अधिकारी को प्रतिवेदन के माध्यम से दी गई। साथ ही उपस्थित पंचों एवं मेटों का भी बयान जांच अधिकारियों द्वारा लिया गया, जिसमें अधिकारियों ने इस प्रकरण का गंभीरता से जांच का आश्वासन देते हुए दो-चार दिनों में लिस्ट के आधार पर ग्रामीणों से और जानकारी हासिल किया करने की बात कही। पूरे मामले में बयान के दरम्यान जो बातें खुलकर आ रही है उससे ग्रामीणों को लगता है कि बड़े पैमाने पर और भी फर्जीवाड़ा सामने आने की संभावना है। क्योंकि मनरेगा के काम में एक घर से एक ही मजदूर को लेना निर्धारित किया गया था, किंतु एक एक घर से कई लोगों की फर्जी हाजरी मस्टररोल में दर्ज है। चूंकि अब मामले की जांच चल रही है तो और भी कई नई चीजें सामने आने का अंदेशा जताया जा रहा है। इस पूरे मामले में खबरों के अनुसार सरपंच पूर्व सरपंच रोजगार सहायक पंच व मेटो की पूर्ण रूप से मिलीभगत चली शुरू से चली आ रही है फिलहाल जांच रिपोर्ट से सारी बातें स्पष्ट हो सकेगी।

जानकारी के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी

राजनांदगांव के मनरेगा प्रोग्राम अधिकारी सीके कुशवाहा ने कहा कि टीम द्वारा ग्राम पटेवा में जांच के दौरान पंचो एवं मेटो के बयान के आधार पर जो नाम फर्जी हाजरी के तहत पाए गए हैं। उसकी ऑनलाइन जानकारी ले रहे हंै फिर से सप्ताह भर में गांव जाकर और भी बयान और मामले की संपूर्ण जानकारी लेने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned