मानक के अनरूप नहर लाइनिंग का कार्य नहीं हो रहा है, गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल ...

सेम्हरा बांध नहर लाइनिंग में अधिकारियों की सांठगांठ

By: Nitin Dongre

Updated: 22 Jun 2020, 08:59 AM IST

ठेलकाडीह. सिंचाई विभाग द्वारा करीब एक करोड़ से भी अधिक लागत से क्षेत्र के सेम्हरा बांध से नहर लाइनिंग का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में ठेकेदार ने निर्माण की आड़ में गुणवत्ता को पूरी तरह से ताक पर रख दिया है। निर्माण की आड़ में जमकर लीपापोती की जा रही है। नहर निर्माण में मनमर्जी तरीके से निर्माण को अंजाम दे रहे हैं।

खास बात यह है कि कोरोना काल में भी ठेकेदार लगातार दूसरे जिले से आवाजाही कर रहे हैं। जबकि निर्माण कार्य स्थल पर सोसल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया जा रहा है। कार्यरत मजदूरों के लिए न तो साबून है और न ही सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। ऐसे में ठेकेदार की लापरवाही कहीं मजदूरों को भारी न पड़ जाए।

मुरूम फिलिंग कार्य ताक पर

निर्माण एंजेसी की लापरवाही का फायदा उठाते हुए ठेकेदार द्वारा जहां पर निर्माण कार्य जितने भी किया गया है, वहां अब दरारें नजर आने लगी हैं। वही मुरूम फिलिंग कार्य में भी बहुत अधिक लापरवाही बरती गई है। इसमें मुरूम कम और मिट्टी ज्यादा दिखाई दे रही है और जो मुरूम फिलिंग के लिए उपयोग में लाई जा रही है, वह भी निम्न स्तर के मुरूम से कार्य कराए जा रहे हैं। अहम बात यह है करीब एक करोड़ से अधिक नहर लाइनिंग कार्य में विभाग के अधिकारी नहीं के बराबर मानिटरिंग कर रहे हैं। ऐसे में ठेकेदार मनमर्जी से जैसे भी कार्य करें सब जायज है। इस नहर लाइनिंग कार्य में तकनीकि मापदंड को पूरी तहर से दरकिनार किया जा रहा है। इसके चलते क्षेत्र के किसानों में अब नाराजगी देखी जा रही है।

अधिकारियों की कमीशनखोरी

यू तो कहा जाता है कि सरकारी काम में कोई माई बाप नहीं रहता है। ये वाक्य ऐसे ही नहीं कहा जाता। वाकई में सरकारी कार्यों में अधिकारियों ने ठेकेदारों से कमीशनखोरी कर भगवान भरोसे छोड़ दिया है। ऐसा ही कुछ सेम्हरा बांध नहर लाइनिंग में चल रहा है। सवाल यह है कि क्षेत्र की जनता इस नहर निर्माण से काफी उम्मीद जगा रही है। इधर अधिकारियों की जेब गरम होने के बाद प्रशासन के नुमाइंदों को निर्माण कार्यों से कोई मतलब नहीं होता। ठेकेदार जैसे भी निर्माण करें सब जायज है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned