scriptमृतक के नाम से कार्ड जारी कर सभी सदस्यों के नाम कर दिए गायब … | Card issued in the name of the deceased, all the members were named mi | Patrika News

मृतक के नाम से कार्ड जारी कर सभी सदस्यों के नाम कर दिए गायब …

locationराजनंदगांवPublished: Sep 18, 2019 03:33:45 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

राशनकार्ड नवीनीकरण में नया कारनामा कर रहे निगम के अफसर

Card issued in the name of the deceased, all the members were named missing ...

मृतक के नाम से कार्ड जारी कर सभी सदस्यों के नाम कर दिए गायब …

राजनांदगांव. शहरी क्षेत्र में राशनकार्ड वितरण में रोजाना नई-नई तरह की त्रुटियां सामने आ रही है। अब बसंतपुर वार्ड 46 में मृतक के नाम से ही राशन कार्ड जारी करने का मामला सामने आया है। इसमें हैरत करने वाली बात यह कि मृतक को मुखिया बनाकर राशनकार्ड जारी किया गया और चार अन्य सदस्यों का नाम कार्ड से गायब कर दिया गया है। जबकि राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए किए गए आवेदन में आवेदक मुखिया ने अपनी पत्नी का मृत्यु प्रमाण पत्र भी संलग्न किया है।
राशन कार्ड के लिए आवेनन करने वाले हीरालाल देवांगन ने बताया कि उन्होंने अपने आवेदन में स्वयं को मुखिया बनाकर बेटा-बहु और दो पोतियों को सदस्यों के रूप में बताया है। आवेदन में पत्नी मदालसा देवांगन का नाम काटने के लिए उनके मृत्यु प्रमाण पत्र को भी संलग्न किया है, लेकिन कार्ड जारी करने में लापरवाही बतरते हुए मृत महिला मदालसा देवांगन के नाम से ही कार्ड जारी कर बाकी सदस्यों का नाम गायब कर दिया है। पीडि़त हीरालाल देवांगन ने इससे मानसिक रूप से परेशान करना बताते हुए राशन कार्ड बांटने आए कर्मचारियों को पूरी जानकारी और दस्तावेज सौंपते हुए नए व सही राशन कार्ड बनाने की मांग रखी है।
निगम ने किया है सत्यापन

ज्ञात हो कि निगम क्षेत्र के हितग्राहियों से कार्ड नवीनीकरण के लिए निगम के माध्यम से ही आवेदन लिया गया था। आवेदन में नाम जोडऩे व काटने वाले सदस्यों का नाम के साथ दस्तावेज लिए गए थे। इसका शिविर में ही परीक्षण कर कमी पाए जाने पर फिर से आवेदन करने कहा गया, लेकिन इसके बाद भी कई तरह की गड़बडिय़ां सामने आ रही है और इसके बाद भी अब तक किसी की जिम्मेदारी तय नहीं हो पाई है।
फिर से आवेदन करने की दी जा रही सलाह

पूरे शहर में वितरित हो रहे राशनकार्ड अलग-अलग की त्रुटियां सामने आ रही है। कहीं बच्चे का नाम गायब है, तो कहीं पता गलत लिखा हुआ कार्ड बनाया गया है। निगम व खाद्य विभाग की लापरवाही से हुई त्रुटियों के लिए अब हितग्राहियों को चक्कर काटने पड़ रहे हैं। खाद्य विभाग के अधिकारी निगम में पुन: आवेदन करने की बात कह रहे हैं। इससे लोगों में सरकार के प्रति दिनों दिन रोष बढ़ता जा रहा है।
एपीएल कार्ड के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी

सामान्य एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है। अब हितग्राही २३ सितंबर तक कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले यह तिथि १७ सितंबर थी। शासन से निर्देश मिलने के बाद अब आवेदन लेने की तिथि बढ़ा दी गई है।
संबंधित जानकारी लेकर दूर की जाएगी समस्या

फूड आफिसर सीमा अग्रवाल ने बताया कि नवीनीकरण के लिए आवेदन मंगवाने के बाद डाटा की इंट्री निगम द्वारा कराई गई है। इंट्री के समय त्रुटि होने की संभावना है, जिनके राशन कार्ड में जो भी त्रुटियां आई है, उसे संबंधित से जानकारी लेकर दूर कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो