scriptखुली पत्थर खदान में गिरने से मवेशी की मौत, लापरवाही हो रही | Cattle dead due to falling in open stone quarry, negligence | Patrika News

खुली पत्थर खदान में गिरने से मवेशी की मौत, लापरवाही हो रही

locationराजनंदगांवPublished: Oct 13, 2019 10:48:45 am

Submitted by:

Nakul Sinha

अंधाधुन खुदाई के बाद खदान खाई में तब्दील, बेजुबान मवेशियों के चारा चरने के दौरान खुली खदानों में हादसे का डर

Cattle dead due to falling in open stone quarry, negligence

आवश्यकता से अधिक खोदी जा चुकी है खदानें।

राजनांदगांव. क्षेत्र के पत्थर खदानों में अंधाधुन खुदाई के बाद खदान खाई में तब्दील हो चुकी है। अब यह खदानें बेजुबान मवेशियों को निगलना शुरू कर दिया है। सप्ताह भर पूर्व डूमरडीहकला के किसान महेश साहू के मवेशी चारा चरने के दौरान पत्थर खदान में गिर जाने से मौत हो गई। मवेशी मालिक महेश साहू ने इसकी सूचना संबंधित थाना को भी सूचित किया। लेकिन थाना से उसे संतोषजनक जवाब नही मिला और उच्चधिकारियों से मिलने की बात कही। इधर प्रशासन हाल ही में क्रेशर व पत्थर खदानों की जांच कर रहे है। लेकिन फिलहाल खुली खदानों पर प्रशासन कार्रवाई करने में गंभीरता नही दिखा रहे हैं। फलस्वरूप खदानों में बेजुबान मवेशियों की अकाल मौत हो रही है। इधर इस बात की भी सुगबुहागत तेज हो गई है कि लीजधारियों ने लीज से हटकर सरकारी जमीनों का अंधाधुन खुदाई किया गया है। प्रशासन यदि निष्पक्ष कार्रवाई करे तो कई सफेदपोस लोग लपेटे में आएंगे।
एसपी से हुई है शिकायत
घुमका थाना क्षेत्र के अंतर्गंत डूमरडीहकला में स्थित पत्थर खदान में एक मवेशी की गिरने से हुई मौत के बाद घुमका पुलिस भी सूचना देने के बावजूद मामले को गंभीरता से नही लिया। इसके बाद महेश साहू व ग्रामीणों ने एसपी से शिकायत की। तब घुमका पुलिस शनिवार को मौके पर पहुंचकर मामले में जांच पड़ताल शुरू की।
खदानों की गहराई की हो जांच
जिस प्रकार से क्षेत्र में खदानों की गहराई है निश्चित ही वह डरावने वाली है। यदि प्रशासन खदानों की जांच करते है तो प्रशासन को खदान संचालकों की कालापीला कारनामे का भी खुलासा होगा। साथ ही जांच में खुलासा होने के बाद प्रशासन को करोड़ों रूपए पेनाल्टी की प्राप्त होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो