गौ प्रेमी युवाओं द्वारा संचालित गौशाला सहित लालपुर के कांजी हाऊस में रखे जाएंगे सड़कों पर मिले मवेशी ...

शहर में रोकाछेका अभियान की हुई शुरूआत, पालिका ने शुरू की कार्रवाई

By: Nitin Dongre

Updated: 29 Jun 2020, 07:33 AM IST

खैरागढ़. शहर में पालिका द्वारा शुरू किए गए रोका छेका अभियान में किलापारा स्थित उमराव पुल के पास शहर के गौ प्रेमी युवाओं द्वारा संचालित हो रहे गौ सेवा समिति गौशाला प्रमुख भूमिका निभाएगा। रोका छेका अभियान के लिए नगर पालिका प्रशासन ने शहर भर में लालपुर वार्ड स्थित कांजी हाऊस और गौ सेवा समिति के गौशाला को ही मवेशियों को रखे जाने के लिए उपयुक्त माना है। नगरीय प्रशासन के कार्यपालन अभियंता प्रमोद दुबे ने खैरागढ़ पहुंच रोका-छेका अभियान की समीक्षा कर पालिका द्वारा की जा रही तैयारी और कार्रवाई की मौके पर जाकर निरीक्षण किया और संतुष्टि जताई।

अन्य वार्डों में भी कांजी हाऊस देखे गए लेकिन दूरी और व्यवस्था ठीक नही होने के कारण फिलहाल अभियान के तहत वहां किसी प्रकार के मवेशियों को नहीं रखे जाने की सहमति बनी। सबसे बड़ी बात है कि शहर के गौ सेवा प्रेमी युवाओं और किशोंरों द्वारा बिना प्रचार-प्रसार केवल अपने व्यय पर शहर में मवेशियों को सुरक्षित रखने, दुर्घटनाओं में घायल मवेशियों को अपने स्तर पर इलाज कर गौ सेवा का अभियान लगातार जारी है। पिछले कुछ सालों से संचालित की जा रही इस अस्थाई गौशाला में मवेशियों के दाना पानी चारा सहित इलाज की पर्याप्त व्यवस्था भी युवाओं ने बनाई है। पालिका प्रशासन ने युवाओं की मेहनत और तैयारियों को देख रोका-छेका अभियान के तहत पकड़े गए मवेशियों को यहां सुरक्षित रखने का फैसला किया है।

सर्वे हुआ पूरा शहर भर में 3 हजार से अधिक मवेशी

रोका छेका अभियान के तहत पालिका प्रशासन ने सप्ताह भर पूर्व इसकी तैयारी और प्रांरभिक कार्रवाई शुरू की थी। जिसके तहत शहर भर के वार्डों में मवेशियों और उनके मालिका का सर्वे किया गया था। सर्वे कार्य पूर्ण होने के बाद पालिका के पास आई सूची में शहर में कुल 710 परिवारों को चिन्हित किया गया है जिनके घरों में मवेशी है। शहर भर में मवेशियों की संख्या 3632 है। पालिका कर्मचारियों द्वारा वार्डों का सर्वे कर तैयार की गई सूची के आधार पर अब मवेशियों और मालिकों का डाटा तैयार कर मालिकों से संकल्प पत्र भराया गया है। मवेशियों के सड़क पर छोडऩे और मवेशियों को व्यवस्थित नही रखने पर भी कार्रवाई की जाएगी। मवेशी मालिकों को मवेशियों को घरों पर ही पूरी व्यवस्था बनाकर रखनें सहित चारागाह गौठान में ही मवेशी भेजने जैसी समझाइश भी दी जा चुकी है।

शुरू होगी मवेशियों की धरपकड़

रोका छेका अभियान के तहत शहर की सड़कों पर आवारा तरीके से घुमने वाले मवेशियों की पालिका द्वारा धरपकड़ की जाएगी। इन मवेशियों को कांजी हाऊस और अन्य व्यवस्थित जगहों पर रखा जाएगा। सड़कों पर इस तरह आवारा छोड़े जाने पर मवेशी मालिकों पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूला जाएगा। सड़कों पर मवेशियों को दुर्घटनाओं से बचाने, सड़क किनारे के खेतों और फसलों को नुकसान से बचाने, मवेशियों से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने प्रदेश सरकार के अभियान रोका-छेका के तहत इस तरह की कार्रवाई शुरू की जानी है। मवेशियों के लिए गौठान सहित अन्य व्यवस्था बनाकर मवेशियों को सुरक्षित चारागाह देने का प्रयास भी किया जाना प्रस्तावित है। लालपुर के कांजी हाऊस और गौसेवा समिति के गौशाला के बाद शहर के पिपरिया और धनेली वार्ड के कांजीहाऊस की साफ-सफाई कर वहां भी मवेशियों को रखने व्यवस्था बनाई जाएगी।

अन्य कांजीहाऊस का किया जाएगा तैयार

रोका छेका अभियान को सफल बनाने फिलहाल दो जगहों पर मवेशियों के लिए व्यवस्था बनाई गई है। इसके अलावा शहर के कई वार्डों में पहले से कांजीहाऊस उपलब्ध है लेकिन रखरखाव नहीं होने से जर्जर सहित मरम्मत की जरूरत है। पालिका प्रशासन द्वारा पिपरिया और धनेली वार्ड सहित अमलीडीह वार्ड के कांजीहाऊस का भी कायाकल्प किए जाने की तैयारी की जा रही है। ताकि जरूरत पडऩे पर इनका उपयोग किया जा सके। निरीक्षण में पहुंचे कार्यपालन अभियंता प्रमोद दुबे ने निरीक्षण के बाद पालिका अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देकर तैयारी और अभियान को सफल बनानें निर्देश दिए।

सड़कों से हटेंगे मवेशी

बारिश शुरू होते ही शहर की सड़कों पर मवेशियों को खुला छोडऩे से पिछले कुछ सालों में दर्जनों दुर्घटनाएं सामने आई है। इन दुर्घटनाओं में मवेशियों के साथ आम लोग भी बड़ी संख्या में घायल हुए हैं। बड़ी घटनाओं में कुछ जगहों पर मवेशियों की मौत भी हुई है। ऐसे मामले रोका-छेका अभियान के तहत रोकने का प्रयास होगा। बताया गया कि सड़कों की बजाय मवेशियों को घरों में सुरक्षित रखने और सड़़कों पर पाए जाने पर पालिका प्रशासन धरपकड़ कर कांजी हाऊस में रखकर मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

रोका-छेका अभियान की हुई शुरूआत

नगर पालिका परिषद खैरागढ़ के उपअभियंता किशोर ठाकुर ने कहा कि रोका-छेका अभियान की शुरूआत हो गई है। लालपुर वार्ड के कांजीहाऊस सहित गौ सेवा समिति के अस्थाई गौशाला में फिलहाल मवेशियों को सुरक्षित रखा जाएगा। अन्य वार्डों के कांजीहाऊस की मरम्मत की कार्रवाई कर उसे भी तैयार किए जाने की तैयारी है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned