Breaking: दिल्ली की कमेटी राजनांदगांव में बैठकर तलाश रही कांग्रेस के केंडीडेट, दावेदारों का लगा मेला, Video

Breaking: दिल्ली की कमेटी राजनांदगांव में बैठकर तलाश रही कांग्रेस के केंडीडेट, दावेदारों का लगा मेला, Video

Dakshi Sahu | Publish: Sep, 02 2018 03:04:50 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

कांग्रेस में प्रत्याशी चयन की कवायद तेज हो गई है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि केन्द्रीय स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य जिला मुख्यालय में आकर दावेदारों और कांग्रेस संगठन के नेताओं से रायशुमारी कर रहे हैं।

राजनांदगांव. कांग्रेस में प्रत्याशी चयन की कवायद तेज हो गई है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि केन्द्रीय स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य जिला मुख्यालय में आकर दावेदारों और कांग्रेस संगठन के नेताओं से रायशुमारी कर रहे हैं। इससे पहले स्थानीय स्तर पर नाम जाने के बाद दिल्ली में दावेदारों का मेला लगता था। सर्किट हाउस में छग प्रभारी डॉ. चंदन यादव व स्केनिंग कमेटी के सदस्य रोहित चौधरी विधानसभावार दावेदारों से एक एक कर बात कर रहे हैं।

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने इस बार सितम्बर अंत तक अपने सारे उम्मीदवारों के नाम ऐलान कर देने की तैयारी को तेज कर दिया है। इस कवायद के तहत बकायदा तय प्रोफार्मा में दावेदारी का आवेदन लिया गया था। इसके बाद यहां के लिए समन्वयक बनाए गए भिलाई महापौर देवेन्द्र यादव ने बूथ अध्यक्षों से लेकर दावेदारों से वन टू वन बात की थी। इसके बाद प्रदेश चुनाव समिति की एक बैठक में दावेदारी की चर्चा हुई और अब केन्द्रीय स्क्रीनिंग कमेटी यही कवायद कर रही है।

ज्यादा दावेदार यानि माहौल बेहतर: यादव
छत्त्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस में इस बार अधिक दावेदारी आई है। इससे साफ है कि कांग्रेस को लेकर माहौल बेहतर है। उन्होंने कहा कि वे दावेदारों और संगठन के नेताओं से एक एक कर बात कर रहे हैं। सब अपनी दावेदारी कर रहे हंै। उनसे उनके अलावा दूसरा नाम पूछने पर वे एक या दो नाम बता रहे हैं। डॉ. यादव ने दावा किया, कि पार्टी में गुटबाजी और मतभेद जैसी बात नहीं है। टिकट चयन के बाद सारे कांग्रेसी एक साथ मिलकर काम करेंगे।

सितम्बर तक घोषणा
केन्द्रीय चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य रोहित चौधरी ने कहा कि यहां सभी से रायशुमारी के बाद नामों की सूची फिर से प्रदेश चुनाव समिति को भेजी जाएगी। इस समिति की दूसरी बैठक में इन नामों पर विचार कर चुनिंदा नाम आगे भेजे जाएंगे। इन चुनिंदा नामों पर केन्द्रीय स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा होगी। वहां से पैनल बनाकर केन्द्रीय चुनाव समिति में नाम जाएंगे और वहां टिकट की घोषणा होगी। चौधरी ने कहा कि सितम्बर अंत तक टिकटों की घोषणा हो जाएगी।

हो रहा पहली बार
कांग्रेस में आमतौर पर दावेदारी सामने आने के बाद दिल्ली में सारी गतिविधियां चलती थीं। नेता दिल्ली की दौड़ लगाते थे लेकिन पार्टी प्रमुख राहुल गांधी की मंशानुरूप इस बार टिकट चयन में बूथ स्तर और आम कांग्रेसी कार्यकर्ता की पसंद को ध्यान में रखने के लिए पहली बार स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक जिलों में हो रही है।

विधायकों के खिलाफ शिकायतों की खबर
स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष दावेदारी करने सर्किट हाउस में बड़ी संख्या में कांगे्रसी पहुंचे हैं। जिले की चार सीटों में कांग्रेस के विधायक हैं। इन सीटों में भी बड़ी संख्या में दावेदारी सामने आई है। ऐसा पता चला है कि दावेदारों ने विधायकों की निष्क्रियता की शिकायत कमेटी से करते हुए यहां तक कहा है कि उनके उम्मीदवार बनने पर पार्टी की जीत मुश्किल है। सर्किट हाउस में टिकट के दावेदार अपने समर्थकों की फौज लेकर पहुंचे हैं।

सोमवार को भी होगी रायशुमारी
रविवार को सुबह 11 से 12 बजे डोंगरगांव विधानसभा, 12 से 1 बजे खुज्जी विधानसभा, 1 से 2 बजे मोहला-मानपुर विधानसभा, 2 से 3 बजे खैरागढ़ विधानसभा 3 से 4 बजे डोगरगढ़ विधानसभा को लेकर रायशुमारी की गई। कांग्रेस से मिली जानकारी के अनुसार कल 3 सितंबर को सुबह 10 बजे से राजनांदगांव विधानसभा के संबंध में रायशुमारी की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned