मौसम में बदलाव: सावन के पहले दिन, मानपुर में हुई सर्वाधिक 32.3 मिमी बारिश ...

आषाढ़ में औसत, सावन में झड़ी की उम्मीद

By: Nitin Dongre

Updated: 07 Jul 2020, 07:00 AM IST

राजनांदगांव. पड़ोसी राज्यों में बने सिस्टम की वजह से प्रदेश के मौसम में बदलाव आया है। रविवार रात से सोमवार सुबह तक जिले के मानपुर में सर्वाधिक 32.3 मिलीमीटर बारिश हुई। मोहला में 23.3, छुरिया में 0.4, खैरागढ़ में 7.2, छुईखदान में 10.6, राजनांदगांव में 9.4, गंडई में 7.0, डोंगरगढ़ में 6.6 और अंबागढ़ चौकी में 4.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि डोंगरगांव पूरी तरह सूखा रहा। बारिश के वजह से तापमान में गिरावट आई है। लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी से मुक्ति मिली है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर सौराष्ट्र, वंशवाड़ा, गुना, सतना डाल्टनगंज, निम्न दाब का क्षेत्र, दीघा और उसके बाद पूर्व उत्तर पूर्व दिशा की ओर होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। निम्न दाब का क्षेत्र झारखंड के दक्षिण पूर्व और उसके आसपास 7.6 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है।

आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की जताई जा रही संभावना

प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। प्रदेश के उत्तरी भाग में भारी वर्षा की संभावना ज्यादा है। सात जुलाई को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। चरम उत्तर और चरम दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned