नगर के गरीब वर्ग के बच्चे भी अब निजी स्कूल की तरह अंग्रेजी माध्यम मेें करेंगे पढ़ाई ...

महापौर ने किया सर्वेश्वर दास स्कूल में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण

By: Nitin Dongre

Updated: 30 Jun 2020, 07:23 AM IST

राजनांदगांव. राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के शासकीय स्कूलों में से एक स्कूल को अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की पहल की गई, ताकि गरीब व मध्यम वर्ग के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सके। इसी कड़ी में नगर के सर्वेश्वर दास स्कूल का अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए चयन किया गया और उक्त स्कूल का अंग्रेजी माध्यम स्कूल के हिसाब से जीर्णोद्धार के साथ साथ अन्य व्यवस्था की जा रही है। जिसका महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान महापौर द्वारा जीर्णोद्धार कार्य के संबंध में जानकारी ली गई। इस पर कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन के मंशानुरूप स्कूल का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। जीर्णोद्धार के साथ साथ अंग्रेजी माध्यम के लिये लगने वाली अन्य आवश्यक व्यवस्था भी की जा रही है। महापौर देशमुख ने कहा कि स्कूल प्रारंभ होने के पूर्व जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण होनी चाहिये और कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही डिजिटल क्लाश के माध्यम से पढ़ाई कराने की व्यवस्था और स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाए।

जो भी समस्या होगी उसका निराकरण किया जाएगा

निरीक्षण के दौरान महापौर देशमुख शाला के शिक्षकों से भी चर्चा की और कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा प्रदेश के सभी जिलों के एक सरकारी स्कूल को अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने की थी, जिससे गरीब परिवार के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर सके इसके लिए निगम के सर्वेश्वर दास म्यूनिसिपल स्कूल का चयन किया गया है और यहां हिंदी एवं अंग्रेजी दोनो माध्यमों की शिक्षा दो पालियों में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आप सभी शिक्षकों को सहयोग करना है और आप लोगों की जो भी समस्या होगी उसका भी निराकरण कराया जाएगा।

आवश्यक दिशा निर्देश दिए

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी एचआर सोम से अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए बच्चों के लिए किये जा रहे भर्ती प्रक्रिया और शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भी जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान महापौर परिषद के प्रभारी सदस्य सतीश मसीह और संतोष पिल्ले दोनों प्राचार्य आशा मेनन और संजीव मिश्रा के अलावा सहायक अभियंता संजय ठाकुर, उप अभियंता सुषमा साहू उपस्थित थीं।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned