scriptचायनीज मांझे ने बढ़ाई मुसीबत आधे नगर में रहा ब्लैक आऊट, रात भर परेशान रहे विद्युतकर्मी और नगरवासी … | Chinese mange has increased the problem of black out in half the city | Patrika News

चायनीज मांझे ने बढ़ाई मुसीबत आधे नगर में रहा ब्लैक आऊट, रात भर परेशान रहे विद्युतकर्मी और नगरवासी …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 05, 2020 07:02:20 am

Submitted by:

Nitin Dongre

बारिश के कारण हुई यह स्थिति निर्मित

Chinese mange has increased the problem of black out in half the city, electric workers and townspeople who were troubled all night ...

चायनीज मांझे ने बढ़ाई मुसीबत आधे नगर में रहा ब्लैक आऊट, रात भर परेशान रहे विद्युतकर्मी और नगरवासी …

डोंगरगांव. लॉकडाउन के दौरान नगरवासियों के द्वारा चायनिज माझे से पतंगबाजी का शौक अब परेशानी का सबब बन रहा है। बीती रात नगर के अधिकांश हिस्सों में ब्लैक आऊट की स्थिति से रहवासी परेशान रहे। इस ब्लैक आऊट को दूर करने के लिए विद्युत विभाग अमला पूरी रात मशक्कत करता रहा। अल सुबह यह फाल्ट सामने आया जिसमें 11 केव्ही के तार में फंसे चायनिज मांझे के गिले होने के कारण लाईन बार-बार शॉट सर्किट हो रहा था।
ज्ञात हो कि शक्रवार-शनिवार के दरमयानी रात मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। इसके चलते मोंगरा कॉलोनी की ओर जाने वाले लाइन में शॉट सर्किट के चलते पहले तो लाइट बंद-चालू होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ा, जिसके चलते रात में ब्लैक आऊट की स्थिति निर्मित हो गई थी, जिससे नगरवासी हलाकान हो गए। उक्त फाल्ट को ठीक करने के दौरान ही पोस्ट ऑफिस के सामने विश्राम गृह परिसर स्थित विशालकाय पेड़ की शाखा टूटकर सप्लाई लाइन को ध्वस्त कर दी।
बारिश के कारण हुई यह स्थिति निर्मित

इसे दुरूस्त करने में विभाग को पूरी रात मेहनत करनी पड़ी। वहीं नगरवासी भी ब्लैक आऊट के चलते रतजगा करते रहे। दिन कई बार लाइट बंद चालू होने की समस्या पूरे नगर में है, तो कहीं एक फेस बार-बाद होने की शिकायत आ रही है। हालांकि बीती रात हुए ब्लैक आऊट के संबंध में विभाग के सहायक अभियंता आरपी ठाकुर ने बताया कि मोंगरा कालोनी के पास 11 केव्ही के तार में पतंग का मांझा फंस जाने और बारिश से भीगे होने के कारण यह स्थिति निर्मित हुई थी।
समस्याओं का करना पड़ेगा सामना

बता दें कि नगर के विभिन्न क्षेत्रों में पतंग के धागे इन वायरों में फंसे हैं, जिन्हें अब विद्युत विभाग के कर्मचारी निकाल रहे थे। दरअसल वर्तमान में पतंग के लिए जिस मांझे का उपयोग किया जा रहा था, वह चायनिज था और कुछ प्लास्टिक जैसा पदार्थ होने के कारण भीग जाने से हमेशा नमी बनी रहती है। वहीं ये मांजे 11 केव्ही के वायरों में आपस में फंसकर शार्ट सर्किट हो रहे थे। जिसके कारण शुक्रवार की रात नगरवासियों को ब्लैकआऊट जैसी समस्या का सामना करना पड़ा। इसे विद्युत विभाग के कर्मचारियों के काफी मशक्कत के इस समस्या को समझ पाये और प्रभावित क्षेत्र को कट-आऊट करने के बाद शहर में लाईट की व्यवस्था बहाल की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो