फल और सब्जी की घर पहुंच सेवा से ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो सकते हैं नागरिक ...

सीजीहाट डॉट इन वेबसाईट है एक कारगर पहल

By: Nitin Dongre

Published: 23 Apr 2020, 03:40 PM IST

राजनांदगांव. कलक्टर जयप्रकाश मौर्य के मार्गदर्शन में राजनांदगांव में लॉकडाउन की अवधि में फल और सब्जी की घर पहुंच सेवा प्रारंभ की गई। अब लोगों के द्वार तक ऑनलाईन सुविधा के तहत फल एवं सब्जियां पहुंचाई जाएंगी। यह सेवा सभी नगरीय निकायों के लिए है और अभी राजनांदगांव शहर के 9 विक्रेताओं ने पंजीयन करा लिया है। राज्य शासन की ओर से आरंभ किए गए इस सुविधा में राजनांदगांव शहर भी जुड़ गया है। शहर के फल और सब्जी विक्रेता इस वेबसाईट में जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं।

कलक्टर मौर्य ने कहा कि सब्जी और फल की यह घर पहुंच सेवा उपभोक्ताओं एवं सब्जी-फल विक्रेताओं दोनों के लिए ही मददगार है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को इसमें सहभागी होने के लिए कहा है। अभी तक जिले में चार विक्रेताओं ने पंजीयन करा लिया है। छोटे-बड़े सभी सब्जी विक्रेता लॉगिन में जाकर अपना नाम, दुकान का नाम, सब्जी एवं फल के मूल्य एवं डिलिवरी ब्वॉय की जानकारी भरेंगे। जिला प्रशासन सत्यापन के बाद इन विके्रताओं को सहमति प्रदान करेंगे।

लोगो लगाने से सत्यापन में होगी सुविधा

कलक्टर मौर्य ने कहा है कि फल एवं सब्जी विक्रेता दुकान का नाम और पते का लोगो बनाकर जरूर लगाएं इससे उपभोक्ताओं को जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी वहीं सत्यापन में भी सुविधा होगी। इससे विके्रता की पहचान स्थापित होगी। लोगों की जगह सेल्फी और गैर जरूरी फोटो न लगाई जाए। यदि लोगो नहीं हो तो सफेद कागज पर दुकान का नाम, पता, मोबाईल नंबर लिखकर उसका फोटो अपलोड करेंगे।

सब्जियों का दाम मनमाने ढंग से न भरें

सिटी एडमिन यह ध्यान रखेंगे कि विक्रेता के पास में पर्याप्त स्टॉक, घर पहुंच के लिए पर्याप्त मात्रा में डिलिवरी ब्वॉय हों। सिटी एडमिन सभी विक्रेताओं को निर्देश देंगे कि वे अपने स्टॉक एवं रेट को प्रतिदिन सुबह भरेंगे। पोर्टल में प्रत्येक सुबह स्टॉक एवं रेट नहीं भरने पर ग्राहक को वह वेंडर वेब पोर्टल नहीं दिखाई देगा। सिटी एडमिन यह सुनिश्चित करेंगे कि विक्रेता फल एवं सब्जियों का दाम बाजार मूल्य से अधिक मनमाने रूप में न भरें। किसी एक विक्रेता के एक से अधिक आवेदन होने पर सिटी एडमिन एक से अधिक एंट्री को डिलिट करेंगे।

विक्रेता पंजीयन पोर्टल में दर्ज होगा

फल और सब्जी की गुणवत्ता अच्छी होने की जिम्मेदारी विक्रेता की ही होगी। गुणवत्ता संबंधी शिकायत होने पर जिला प्रशासन एवं सिटी एडमिन द्वारा उसका निराकरण किया जाएगा। सिटी एडमिन द्वारा प्रतिदिन नियमित रूप से शिकायत पेज का अवलोकन कर उसके निराकरण के बाद पोर्टल में दर्ज किया जाएगा। विक्रेता पंजीयन कराते समय आर्डर स्वीकृत करने के लिए निर्धारित राशि का भी उल्लेख करेंगे। विक्रेता द्वारा निर्धारित राशि के अनुरूप होम डिलिवरी चार्ज लिया जाएगा। ग्राहक ऑनलाईन सभी सुविधाओं को देख सकेंगे।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned