नाला-नालियों को बारिश में जाम से बचाने पहले चरण में पूरा हुआ सफाई अभियान

नालियों व सड़क किनारे मलबा हटाने चल रहा अभियान

By: Nakul Sinha

Published: 16 Jun 2020, 06:18 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. बारिश के दौरान शहर में नालों और नालियों में बारिश के जाम पानी को रोकने तैयारी पूरी की गई। नालों और नालियों की सफाई का पहला चरण पूरा करने के बाद अब पालिका द्वारा इसकी मानिटरिंग की जा रही है। बारिश पूर्व शहर के नालों और नदियों में साफ-सफाई के साथ बाढ़ ग्रस्त इलाकों में जलभराव रोकने नदियों की सफाई के निर्देश के बाद पालिका ने शहर में अभियान शुरू किया था। इसके लिए एसडीएम निष्ठा पांडे तिवारी, नपा सीएमओ सीमा बख्शी सहित अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ शिव मंदिर मार्ग स्थित मोती मुस्का नाला का निरीक्षण भी किया गया और विशेष सफाई के निर्देश दिए गए थे। यहां सफाई अभियान शुरू करने के साथ सीएमओ सीमा बख्शी ने शहर के सभी सात नालों और शहर भर के नालियों की विशेष सफाई कराने निर्देश जारी किए थे जिसके बाद पालिका का सफाई विभाग इसमें जुटा था। नालों की सफाई के बाद रोजाना दो वार्डो की नालियों से कचरा सहित मलबा निकालने स्वच्छताकर्मी जुटे थे।

पहले चरण में पूरी की गई सफाई
निर्देश के बाद पालिका प्रशासन ने शिवमंदिर मार्ग स्थित नाले से मलबा निकालने, जलकुंभियों की सफाई अभियान की शुरूआत की। अभियान पूरा करने यहां से दस टेक्ट्रर से अधिक मलबा निकाला गया है। मलबे कचरे के साथ जलकुंभी से पटे इस नाले की सफाई के लिए पालिका ने जेसीबी लगाकर यहां अभियान चलाया। इसी तरह सिविल लाइन, राजफेमली, विवि परिसर, किलापारा, ईतवारी बाजार, तुरकारीपारा स्थित नालों को प्रेशर सहित मलबा निकालकर साफ कराया गया है। नालियों से भी मलबा, कचरा सहित जाम किए गए सामाग्रियों को निकालकर लोगों से बारिश के दौरान कचरा और मलबा नालियों में नही डालने अपील की गई है। स्वच्छता प्रभारी टोडर सिंह ने बताया कि नालों सहित अन्य जगहों पर जेसीबी उपयोग कर मलबा और कचरा मटेरियल निकाला जा रहा है।

नालियों नालों के पास पड़े मलबों को हटाने चल रहा अभियान
बारिश के दौरान नालों और नालियों को जाम से बचाने शहर की सड़कों के किनारे पड़े मलबो, मटेरियलों को भी पालिका द्वारा हटाने अभियान चलाया जा रहा है ताकि बारिश के दौरान ऐसे मलबे और कचरे से नालों में जाम की स्थिति न बन पाए। बताया गया कि इसके लिए स्वच्छता कमांडों, स्वच्छता कर्मियों के साथ-साथ जेसीबी और मशीनरी का उपयोग भी किया जा रहा है। सड़कों और नालों के किनारे रखे हुए मटेरियलों को भी सुरक्षित जगहों पर ले जाने, सड़क किनारे और नालियों के ऊपर सहित आसपास मलबा और मटेरियल नहीं रखने संबंधित लोगों से अपील कर उसे हटाने कहा गया है। मलबा व पड़े कचरे को पालिका प्रशासन का सफाई विभाग हटाने में जुटा है।

लोगों से भी मांग रहे हैं सहयोग
सीएमओ नपा खैरागढ़, सीमा बख्शी ने कहा कि बारिश पूर्व सफाई व्यवस्था सुधारने और व्यवस्थित रखने स्वच्छता विभाग तैनात है। नालों-नालियों की लगातार सफाई कराई जा रही है। लोगों से भी इसके लिए सहयोग मांगा जा रहा है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned