व्यवस्था में सुधार लाने नौ कर्मचारियों को बनाया सफाई कमांडो

व्यवस्था में सुधार लाने नौ कर्मचारियों को बनाया सफाई कमांडो

Govind Sahu | Publish: Apr, 17 2018 12:26:10 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

मिशन क्लीन सिटी के अन्र्तगत सफाई कर्मियों की कमी से जूझ रही पालिका

खैरागढ़. नगर की सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए शासन के आदेशानुसार व्यापक स्वच्छता अभियान एवं स्वच्छ वातावरण निर्माण के लिए नगरपालिका द्वारा नौ सफाई कर्मियों को बतौर सफाई कं माडों कार्य पर रखा गया है। मिशन क्लीन सिटी के अन्र्तगत सफाई कर्मियों की कमी से जूझ रही पालिका को कर्मियों की नियुक्ति के लिए स्वीकृति मिलने के बाद अतिरिक्त नौ सफाई कर्मियों को नौ माह के लिए नियुक्त किया गया है। उक्त स्वीकृति अप्रैल से दिसंबर तक होगी, जिसमे रखे गए सभी सफाई कर्मियों का पंजीयन कराया गया एवं स्वच्छता एप से भी जोड़ा गया है।


सफाई कर्मचारियों की कमी से जूझ रही पालिका की सफाई व्यवस्था पटरी पर लौटने की उम्मीद है। नए रखे गए सफाई कर्मचारियों द्वारा फिलहाल नगर के मुख्य मार्गों के नालियों की सफाई की जा रही है। इसके बाद इन्हें अन्य वार्डों में भी शिफ्ट किया जाएगा। ताकि सफाई व्यवस्था सुचारू चल सके। उल्लेखनीय है कि सफाई व्यवस्था सुधारने पालिका द्वारा पूर्व में भी इस तरह की व्यवस्था बनाते पिपरिया वार्ड के लोगों को सफाई कर्मी के रूप में कार्य पर रखा गया था, लेकिन कर्मियों ने बीच में ही काम छोड़ दिया, जिसके चलते कुछ दिनों से नपा में पर्याप्त सफाई कर्मी नहीं होने के चलते सफाई व्यवस्था चरमरा गई थी। प्रशासन के आदेश के बाद तत्काल नौ सफाई कर्मियों की नियुक्ति की गई, जो अब शहर के विभिन्नों वार्डों में बनी नालियों की सफाई व्यवस्था संभाल रहे हैं, जिन्हें स्वच्छता कमांडों के नाम से जाना जाएगा।
बारिश में दिक्कत


शहर में सफाई व्यवस्था में गर्मी के कारण फिलहाल परेशानी कम है। वार्डों की नालियों में फिलहाल जाम की स्थिति नहीं है, लेकिन लोगों में जागरूकता कीकमी के कारण अभी भी कचरे नालियों में ही डाले जा रहे हैं। गर्मी के कारण नालियों में पानी का वैसा बहाव नहीं है, जिससे परेशानी हो, लेकिन यही व्यवस्था बारिश के दिनों में शहर की सड़को और गलियों के लिए परेशानियां बनकर सामने आती है। नालियों का पानी सड़कों पर भरता है, जिससे आवाजाही प्रभावित होती है। सफाई व्यवस्था पर भी व्यवधान पड़ता है।


खैरागढ़ नपा सीएमओ पीएस सोम ने बताया कि शासन से स्वीकृति मिलने के बाद शहर में सफाई व्यवस्था संभालने 9 सफाई कमांडो नियुक्त किए गए हैं। प्रमुख मार्गों की सफाई के साथ कमांडों वार्डों की प्रमुख नालियों की सफाई भी करेंगे। ताकि परेशानी न हो।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned