script

कलक्टर ने कहा स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से है इसकी जानकारी आम नागरिकों दी जाए, ये सुनते ही सभी ने ये किया …

locationराजनंदगांवPublished: Nov 20, 2019 09:53:38 am

Submitted by:

Nitin Dongre

समय-सीमा की बैठक में लिए गए निर्णय

Collector said that cleanliness is directly related to health, general citizens should be informed about this, everyone did this on hearing this…

कलक्टर ने कहा स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से है इसकी जानकारी आम नागरिकों को दी जाए, ये सुनते ही सभी ने ये किया …

राजनांदगांव. कलक्टर जयप्रकाश मौर्य की अध्यक्षता में आज समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। कलक्टर मौर्य ने बैठक में जिले के नगरीय निकायों में स्वच्छता अभियान चलाने नए सिरे से कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के ऐसे क्षेत्रों या स्थानों का चिन्हांकन पहले कर लिया जाए जहां कचरे ज्यादा फैलते हैं। उन्होंने स्वच्छता आंदोलन में आम लोगों की सहभागिता की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि लोगों में व्यवहार परिवर्तन से स्वच्छता आएगी। आम नागरिकों को बार-बार समझाया जाए कि स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से है। बैठक में अपर कलक्टर ओंकार यदु, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी तनुजा सलाम, वनमंडलाधिकारी खैरागढ़ रामअवतार दुबे, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सभी एसडीएम, नगरीय निकायों और जनपद पंचायतों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलक्टर मौर्य ने स्वच्छता आंदोलन के अंतर्गत कई तरह की गतिविधि करने के निर्देश दिए। हर वार्ड में स्वच्छता समिति बनाई जाए। स्वच्छता के फायदों के संबंध में दीवार लेखन किया जाए। मौर्य ने व्यापारियों और ठेले-खोमचे वालों की बैठक लेकर अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखने की सलाह दी जाए। मौर्य ने बैठक में आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत निर्धारित 49 बिन्दुओं पर लगातार काम करने के निर्देश दिए। जिले में संस्थागत प्रसव, टीकाकरण अभियान, एएनसी चेकअप तथा एनीमिया और कुपोषण दूर करने की दिशा में इस कार्यक्रम के तहत विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन योजना के तहत पंजीयन की कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।
आमदनी बढ़ाने में मिलेगी मदद

कलक्टर मौर्य ने विशेष रूप से कृषि, उद्यानिकी, मछलीपालन और पशुपालन विभाग में पंजीयन की कार्रवाई में गति लाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। मौर्य ने कहा कि महिला स्व सहायता समूहों द्वारा बनाई जा रही सामग्री का उपयोग शासकीय प्रयोजन से भी किया जाना चाहिए। इससे स्व सहायता समूहों के सदस्यों की आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी। कलक्टर ने विभागों को विभिन्न जरूरतों को वर्मी कम्पोस्ट गौठानों से लेने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान

कलक्टर मौर्य ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को सब्जी नहीं दी जाने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। निरीक्षण में भी यह बात सामने आ रही है। मौर्य ने बताया कि उन्होंने पिछले सप्ताह एक आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उस दिन बच्चों को दाल, सब्जी नहीं मिली थी। मौर्य ने इस स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलक्टर ने कहा कि बच्चों को नाश्ते व भोजन देने के समय में पर्याप्त अंतर रखा जाए। नाश्ता थोड़ा जल्दी दिया जाना चाहिए। कलक्टर मौर्य ने बैठक में 10वीं और 12वीं परीक्षा में अच्छे परिणाम लाने के लिए बेहतर योजना बनाकर क्रियान्वयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
नियमित निरीक्षण करने के निर्देश

कलक्टर मौर्य ने बैठक में सभी एसडीएम को छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करने और बच्चों से चर्चा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान छात्रावासों की उपलब्ध पेयजल व्यवस्था, साफ-सफाई और भोजन तथा नाश्ते की व्यवस्था का जायजा लिया जाए। छात्रावास अधीक्षकों की नियमित उपस्थिति के संबंध में रिपोर्ट देने के निर्देश उन्होंने दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो