कॉलेज की छात्रा प्रेरणा कर रही कोरोना संकट में जनसेवा ...

प्रेरणा को राष्ट्रीय सेवा योजना से मिली जनसेवा की प्रेरणा

By: Nitin Dongre

Published: 23 Apr 2020, 03:45 PM IST

राजनांदगांव. संस्कारधानी राजनांदगांव की बेटी एवं बिलासपुर कॉलेज में बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा प्रेरणा देशमुख कोरोना संकट और लॉक डाउन में शहर में जनसेवा में जुटी हुई हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ी प्रेरणा देशमुख का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के चलते पूरा विश्व विषम परिस्थितियों में से गुजर रहा है। भारत में भी यह वायरस तेजी से अपना प्रकोप बढ़ा रहा है। छत्तीसगढ़ भी इससे अछूता नहीं है। इसके कारण आम जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है, आवागमन बंद है, मार्केट बंद है, रोजगार बंद है, ऐसे में जो जहां है वहीं पर स्थिर है।

लॉकडाउन के चलते सबसे ज्यादा मजदूर, दैनिक श्रमिक, गरीब व असहाय फुटपाथ पर रहने वाले हैं। ऐसे लोगों को समाजसेवी तथा प्रशासन पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है। दो वक्त की रोटी के लिए इन्हें दूसरों पर निर्भर होना पड़ रहा है। ऐसे में प्रेरणा देशमुख जो बिलासपुर कॉलेज में बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा हैं, विगत 28 मार्च लाक डाउन से निरंतर स्वयं मास्क बनाकर तथा साबुन का वितरण कर रही हैं।

सद्भावना के साथ भाईचारा बढ़ा रही

प्रेरणा रोजाना दोपहर बाद असहाय और फुटपाथ पर गुजर-बसर करने वाले तथा सफाई कर्मी, पुलिस कर्मियों को चाय बिस्किट और शरबत का वितरण कर रही है। उनका कहना है कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ी होने के कारण सेवा भाव तथा राष्ट्रीय आपदा में लोगों को बचाने में लगे कर्मचारियों की सेवा करने में अच्छा लगता है। उनके पिता पुलिस विभाग में हैं और मां गृहणी हैं। इस कार्य मे उन्हें मां का पूरा सहयोग मिलता है और ऐसे पुनीत कार्य करने की प्रेरणा भी देती है। उनका कहना है कि लोगों की सेवा करना, उनके साथ प्रेम सद्भावना के साथ भाईचारा बढ़ाना ही सच्ची देशभक्ति है। प्रेरणा ने बताया कि यह सेवा कार्य आगे भी जारी रहेगा। सेवा के साथ साथ वह लोगों को कोरोना से बचने के उपाय व सावधानी भी बता रही हैं।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned