script

दो महीने बढ़ा बीमा कंपनी का अनुबंध और न ही आदेश लिखित में मिला, क्या है योजना …

locationराजनंदगांवPublished: Nov 21, 2019 09:52:44 am

Submitted by:

Nitin Dongre

अब तक धरातल पर नहीं आ पाई राज्य सरकार यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम

Contract of insurance company extended two months, nor order found in writing, what is the plan…

दो महीने बढ़ा बीमा कंपनी का अनुबंध और न ही आदेश लिखित में मिला, क्या है योजना …

राजनांदगांव. राज्य में नई सरकार बनने के बाद से ही आयुष्मान योजना को लेकर असमंजस की स्थिति बनी है। प्रदेश की सरकार ने यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम बनाने में लगी है, लेकिन वे अभी तक धरातल में नहीं आ पाई है। ऐसे में आयुष्मान योजना में बीमा कंपनी का अनुबंध दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि छुट्टी होने की वजह से जिला चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग को यह आदेश फिलहाल लिखित में नहीं मिला है।
निजी बीमा कंपनी का यह अनुबंध 15 नवंबर को खत्म हो रहा था। राज्य में आयुष्मान योजना को लेकर असमंजस की स्थिति बन रही थी, जिसके बाद जिला अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग ने पत्र लिखकर आयुष्मान योजना के तहत इलाज जारी रखने को कहा है।
दो माह का अनुबंध बढ़ा

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार अनुबंध बढ़ाने को लेकर दी गई जानकारी में नई नीति तैयार नहीं होने को कारण बताया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि राज्य सरकार केंद्र की आयुष्मान योजना का विरोध तो कर रही, लेकिन इसके प्रतिपूर्ति के लिए कोई ठोस कार्य योजना भी नहीं बना पाई है। ऐसे में मजबूरन कंपनी के साथ दो महीने के लिए अनुबंध बढ़ाना पड़ा है। लोगों का इलाज अभी आयुष्मान योजना के तहत ही हो रहा है। वहीं दो महीने का अनुबंध बढऩे के बाद से अब 15 जनवरी तक इसके माध्यम से इलाज हो सकेगा।
क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो