कोरोना का भय: दुबई से लौटे तीन लोगों का एहतियातन लिया गया ब्लड सैंपल

राजनांदगांव. दुबई से लौटे शहर के तीन लोगों का एहतियातन स्वास्थ्य विभाग ने ब्लड सैंपल लिया है, उसे जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है। बताया जा रहा है कि दो से तीन दिन में रिपोर्ट आ जाएगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना के लक्षण किसी में भी नहीं मिले हैं। ऐसे में इन्हें संदिग्ध नहीं कहा जा सकता।

By: Govind Sahu

Published: 07 Mar 2020, 07:05 PM IST

राजनांदगांव. दुबई से लौटे शहर के तीन लोगों का एहतियातन स्वास्थ्य विभाग ने ब्लड सैंपल लिया है, उसे जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है। बताया जा रहा है कि दो से तीन दिन में रिपोर्ट आ जाएगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना के लक्षण किसी में भी नहीं मिले हैं। ऐसे में इन्हें संदिग्ध नहीं कहा जा सकता। फिर भी सुरक्षा की दृष्टिकोण से सैंपल लिया गया है। मिली जानकारी अनुसार इनमें से एक को सर्दी-जुकाम की शिकायत है।
बताया गया कि शहर के तीन लोग पिछले दिनों दुबई गए थे। वे शनिवार को जब लौटे तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई। टीम उनके घर पहुंचकर तीनों का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेज दी है। ज्ञात हो कि स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने १५ फरवरी के बाद विदेश से लौटने वालों को ब्लड जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

जिले में अलर्ट जारी
विश्व स्वास्थ्य संगठन व राज्य सरकार के निर्देश के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड, वेंटीलेटर की व्यवस्था कर ली है।


डाक्टर व स्टाफ नर्सों को किया प्रशिक्षित


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिन्हांकित चिकित्सक, आरएमए, डीपीएचएनओ एवं स्टॉफ नर्सों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है।


विदेश से लौटें तो दें जानकारी


जिला प्रशासन ने 15 फरवरी के बाद विदेश यात्रा से आए लोगों को स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने कहा है। इसकी जानकारी एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) शाखा के दूरभाष क्रमांक 07744-401526 एवं डाटा मैनेजर के मोबाइल नंबर 7000210932 पर भी दे सकते हैं।

इस तरह बरते सावधानी
- अपने हाथों को बार-बार धोएं।
- एक दूसरे से दूरी बनाए रखें।
- अपनी आंखों, नाक और मूंह को छूने से बचें।
- श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें, जब आप खांसते या छींकते है तो अपने मुहं और नाक को अपने हाथों से अथवा टिशू से ढंके।
- यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हों, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।
- इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत रहें और आपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।
- अगर आप में कोरोना वायरस के लक्षण है, तो कृपया राज्य हेल्पलाईन नंबर या स्वास्थ्य मंत्रालय की हेल्पलाइन नंबर +91-11-23978046 पर काल करें।

Govind Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned