जिले में भी कोरोना वायरस पैर पसार रही पर नगर में प्रभाव अब तक शून्य

एहतियाद बरतने डॉक्टर शोबी खान ने दी सलाह

By: Nakul Sinha

Published: 21 May 2020, 06:12 AM IST

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. विश्वव्यापी कोरोना वायरस संक्रमण दिन-ब-दिन अपने पैर पसारती जा रहे हैं किंतु नगर में इसका प्रभाव लगभग शून्य हैं लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि लापरवाही बरत कर जीवन को जोखिम में डाला जाए। मौजूदा समय में ऐहतियाद बरतना जरूरी है। आयुर्वेदिक चिकित्सा के जरिए हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद चिकित्सक डॉक्टर शोबी खान बताती हैं कि वर्तमान में वैश्विक महामारी को देखते हुए शरीर की रोग से लडऩे की क्षमता को बढ़ाना अति आवश्यक हो गया है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है
डॉक्टर शोबी खान ने बताया कि प्राकृतिक द्वारा प्रदत सौगातों का उपयोग कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मौजूदा संकट से सहज ही उबार सकते हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में दिन भर में अधिक से अधिक बार गुनगुना पानी पीना और अल सुबह 30 मिनट तक योग, प्राणायाम एवं ध्यान करना काफी लाभदायक होगा। उन्होंने बताया कि घर के ही किचन में ऐसे समान मौजूद हैं जो हमें तंदरूस्त रख सकते हैं। जरूरत इस बात की है कि हम इसकी अहमियत को समझे खान ने बताया कि हम प्रतिदिन भोजन में हल्दी, जीरा, दालचीनी, धनिया का नियमित रूप से उपयोग करते हैं इसके अलावा यदि एक चम्मच चमनप्राश सुबह शाम गुनगुने पानी या गाय के दूध में मिलाकर उपयोग करें तो यह काफी लाभदायक होगा।

हर्बल चाय है गुणकारी
खान बताती हैं कि डेढ़ सौ मिली दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर दिन में 1 से 2 बार सेवन करने से रोग पास नहीं आते। वहीं गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक, हल्दी या फिटकरी डालकर गरारे करना भी लाभदायक है। कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें घर पर ही रहना चाहिए और यदि ऐसे में किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़े तो नाक में नारियल, सरसों या तिल्ली का तेल अवश्य डालना चाहिए। वहीं रात में सोने से पहले अणु तेल, तिल्ली तेल या शुद्ध देसी घी के दो बूंद नाक में डालने के अलावा दो-तीन मिनट बाद कुल्ला करना चाहिए। इसी तरह तुलसी पत्र, दालचीनी, कालीमिर्च, मुनक्का और गुड़ से बनी हर्बल चाय का सेवन भी लाभदायक होती है। खान ने बताया कि आयुर्वेदिक का उपयोग कर रोगों से सहज ही बचा जा सकता है फिर भी डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन उपायों के साथ वैश्विक महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस का शत-प्रतिशत पालन करना चाहिए। वे बताती हैं कि दिन में अधिक से अधिक बार किसी भी साबुन से लगभग आधा मिनट रगड़ कर हाथ धोना चाहिए जिससे कोरोना संक्रमण से बचाजा सके।

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned