scriptवैदिक मंत्रों के साथ प्रतिमाओं का किया दुग्धाभिषेक | Dagdhhishek of statues with Vedic chants | Patrika News

वैदिक मंत्रों के साथ प्रतिमाओं का किया दुग्धाभिषेक

locationराजनंदगांवPublished: Jul 12, 2018 09:14:57 pm

Submitted by:

Govind Sahu

काली मंदिर में स्थापना दिवस महोत्सव का शुभारंभ

system

वैदिक मंत्रों के साथ प्रतिमाओं का किया दुग्धाभिषेक

राजनांदगांव. भरकापारा स्थित काली मंदिर में स्थापना दिवस महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। आयोजन की कड़ी में पहले दिन गुरुवार को सुबह शिव परिवार और सांई बाबा का अभिषेक किया गया। इस अवसर पर सुबह नौ बजे से शुरू हुआ पूजा-अनुष्ठान का दौर दोपहर एक बजे तक जारी रहा। इस दौरान वैदिक मंत्रों के बीच देव प्रतिमाओं का पंचामृत के साथ दुग्धाभिषेक किया गया।

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने श्रृद्धालु भक्त बड़ी संख्या में मंदिर प्रांगण पहुंचे। पंडित अजय नाथ पांडे (गुड्ड) ने अनुष्ठान संपन्न कराया। कार्यक्रम के क्रम में शाम ६ बजे मंदिर में छप्पन भोग लगाया गया। इस मौके पर छप्पन प्रकार की मिठाई व व्यंजनों से पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया।

शाम की आरती के बाद छप्पन भोग का प्रसाद श्रृद्धालुओं में वितरित किया गया। इसके बाद रात ९ बजे से मंदिर प्रांगण में हरि सत्संग मंडल ने भजनों की प्रस्तुति शुरू हुई। भजनों की धुन में श्रृद्धालु भक्त झूमते रहे। भजन के बाद आरती के साथ पहले दिन के कार्यक्रम का समापन हुआ।
आज निकलेगी शोभायात्रा
दूसरे दिन शुक्रवार को के अवसर पर आज मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी। मंदिर समिति के पदाधिकारी अश्वनी गुप्ता, भावेश शर्मा, मनोज बनाफर व रघु शर्मा ने बताया कि मंदिर में शिव परिवार और सांई बाबा की स्थापना के दो वर्ष पूरा होने के मौके पर स्थापना दिवस महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

पालकी शोभायात्रा भरकापारा स्थित मंदिर से शुरू हो कर रामाधीन मार्ग, कामठी लाइन, गुड़ाखू लाइन, जय स्तंभ चौक, मानव मंदिर चौक, सिनेमा लाइन, भारत माता चौक व रामाधीन मार्ग होते हुए वापस मंदिर पहुंचेगी। कार्यक्रम के समापन अवसर पर मंदिर प्रसादी वितरण किया जाएगा। समिति के सदस्यों ने बताया कि मंदिर में गुरू पूर्णिमा और सावन का पर्व भी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
गुप्त नवरात्रि पर होगी विशेष पूजा-अर्चना
गुप्त नवरात्रि का पर्व 13 जुलाई शुक्रवार से शुरू हो रहा है। सिद्ध पीठ मां काली माई मंदिर समिति द्वारा गुप्त नवरात्रि के पावन अवसर पर पूजा-अनुष्ठान कराया जाएगा। पंडित अजय पांडे ने बताया कि 13 जुलाई से 21 जुलाई तक आषाढ़ की गुप्त नवरात्रि मनाई जाएगी। इस बार का गुप्त नवरात्रि की शुरुआत पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो