scriptजिले में डोंगरगांव ब्लाक के परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट | Dangargaon block examination results in district | Patrika News

जिले में डोंगरगांव ब्लाक के परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट

locationराजनंदगांवPublished: May 17, 2018 02:42:24 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

डोंगरगांव शिक्षा विभाग की टीम हुई सम्मानित

system
राजनांदगांव / डोंगरगांव. डोंगरगांव के शिक्षा विभाग के मेहनत और निरंतर प्रयास से बोर्ड परीक्षाओं में ब्लॉक के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया है और उनकी बदौलत डोंगरगांव ब्लॉक आज जिले में टॉप पर है। शिक्षा विभाग की इस उपलब्धि पर कलक्टर भीम सिंह ने जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों एवं पूरे विकासखंड के सभी 31 हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों एवं सभी शिक्षकों तारीफ की और कहा कि उनके सराहनीय कार्य , मेहनत और निरंतर प्रयास से आज विकासखंड डोंगरगांव ने जिले में अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।
बीईओ केआर कोवाची ने बताया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2017-18 में विकासखंड की बोर्ड परीक्षाओं में कक्षा 10वीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम 81.09 प्रतिशत तथा 12वीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम 88.90 प्रतिशत रहा। विकासखंड की पूरी टीम ने सतत् निरीक्षण और पर्यवेक्षण व सुधार की नीति अपनाते हुए कक्षा 10वीं के पिछले वर्ष के परीक्षा परिणाम 57.40 प्रतिशत में 23.70 प्रतिशत वृद्धि हुई तथा कक्षा 12वीं के 84.1 प्रतिशत परीक्षा परिणाम में 4.8 प्रतिशत वृद्धि करते हुए इस शैक्षणिक सत्र में 88.9 प्रतिशत वार्षिक परीक्षा परिणाम रहा। डोंगरगांव शिक्षा विभाग ने जिले में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर पूरे विकासखंड को गौरवान्वित किया।
प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मान
जिले के बोर्ड परीक्षा-परिणाम में सकारात्मक वृद्धि हो सके इसलिए जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों की टीम गठित कर सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी नितिन हिरवानी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। टीम के द्वारा विकासखंड के समस्त व्याख्याताओं की नियमित समीक्षा बैठक व रिजल्ट सुधारने के लिए टिप्स देकर उनकी कार्यकुशलता में वृद्धि की गई साथ ही विकासखंड के सभी अधिकारियों ने बेहतर परीक्षा परिणाम लाने के लिए प्रत्येक शाला की नियमित निरीक्षण कर इस लक्ष्य को प्राप्त किया। इस अभूतपूर्व सफलता में जिलाधीश, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत व जिला शिक्षा अधिकारी ने पूरे विकासखंड कीटीम जिसमें बीईओ सहित सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी हिरवानी, रश्मि ठाकुर और क्षितिज कुमार सोरी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा इस सफलता पर शुभकामनाएं दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो