दिल्ली की स्वच्छता टीम आज से शहर के चिन्हित स्थानों का करेगी निरीक्षण

पालिका ने ओडीएफ प्लस प्लस रैंकिंग में स्थान बनाने की तैयारी

By: Nakul Sinha

Updated: 27 Nov 2019, 10:33 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. नगरपालिका को ओडीएफ प्लस प्लस का तमगा देने के पूर्व दिल्ली की स्वच्छता सर्वेक्षण टीम बुधवार से शहर की खाक छानेगी। नगरपालिका को दो साल पूर्व ही ओडीएफ का दर्जा मिल चुका है। ओडीएफ प्लस प्लस के लिए तैयारी में जुटी नगरपालिका इसके लिए चाक-चौंबद व्यवस्था बना रही है। दिल्ली की टीम बुधवार से शहर के चिन्हित इलाकों का दौराकर मुआयना करेगी। मंगलवार को नगरपालिका के स्वच्छता विभाग की टीम शहर के कोनों -कोनों को स्वच्छ बनाने में जुटी रही।

बेहतर व्यवस्था बन चुकी
ओडीएफ प्लस प्लस के लिए तैयारियों में जुटी नगरपालिका ओडीएफ प्लस प्लस के लिए मजबूती से खड़ी है। अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ शहर के लोगों का साथ मिलने से पूरा शहर खुले में शौच मुक्त हो गया है। कुछेक वार्डो में शुरूआती समस्या को भी पिछले दो सालों में खत्म कर लिया गया। शहर में 22 से अधिक जगहों पर सार्वजनिक शौचालय का उपयोग लोगों द्वारा किया जा रहा है। जिसके कारण आउटरों और दिक्कतों वाली जगहों पर खुले में शौच बंद हो चुका है। इसके अलावा सतत मानिटरिंग के चलते पालिका में रात्रिकालीन सफाई मणिकंचन केन्द्र का बखूबी संचालन होने से पालिका को दर्जा मिलने की उम्मीद है।

व्यवस्था देखने दो दिन शहर में रहेगी टीम
दिल्ली से आ रही टीम बिना पालिका के जानकारी के शहर के चिन्हित इलाकों में ओडीएफ की स्थिति देखेगी। इसको लेकर पालिका के अधिकारी, कर्मचारी मंगलवार को मौके पर डटे रहे। हर शौचालयों में चाक चौबंद व्यवस्था बनाई गई। लाइटों को सुधारा गया। सफाई के साथ अन्य दिक्कतों को दूर करने में दिनभर जुटे रहे। बताया गया कि दिल्ली से आ रही टीम के सदस्य शहर में आनलाइन चिन्हित जगहों का दौरा करेंगे। शौचालयों का निरीक्षण और मणिकंचन केन्द्र सहित अन्य जगहों का भी मुआयना सर्वेक्षण में शामिल है। अधिकारियों, कर्मचारियों ने एक दिन पूर्व ही व्यवस्था बना ली है।

नपा को जल्द ही ओडीएफ प्लस प्लस का तमगा मिलेगा

सीएमओ नगर पालिका परिषद खैरागढ़, पूजा पिल्ले ने कहा कि ओडीएफ प्लस प्लस के लिए शहर में बेहतर तैयारी है, पालिका को पूरे शहर का सहयोग मिला है। नपा को जल्द ही ओडीएफ प्लस प्लस का तमगा मिलेगा, ऐसी उम्मीद है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned