दुर्घटना, आगजनी, स्वास्थ्य सुविधा के लिए अब से डायल करें ११२

दुर्घटना, आगजनी, स्वास्थ्य सुविधा के लिए अब से डायल करें ११२

Nakul Sinha | Publish: Sep, 07 2018 05:00:33 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

सड़क पर मदद

राजनांदगांव / खैरागढ़. दुर्घटना, आगजनी स्वास्थय सुविधा सहित तमाम प्रकार की परेशानियों को एक फोन मे हल करने डायल 112 आज से सड़क पर उतर गई। खैरागढ़ को इसके लिए दो वाहन उपलब्ध कराए गए है। जो चौबीसों घंटे आनलाइन सेवा के रूप मे उपलब्ध होगी। 112 मे स्वास्थ्य सुविधा के लिए 108 एंबुलेंस, 100 पुलिस 101 फायर ब्रिगेड सहित पुलिस की त्वरित सेवा मिलेगी । अब लोगो को अलग-अलग नंबर डायल करने की जरूरत नही होगी। इस एक नंबर से ही वो तमाम जरूरी सुविधाएँ दस मिनट मे ही लोगो तक पहुँेच जाएगी।
बढ़ईटोला और चदैंनी में बनाया गया केन्द्र: खैरागढ़ को मिले दो 112 वाहनों को फिलहाल राजनांदगांव मार्ग पर बढ़ईटोला और धमधा अतरिया मार्ग पर चंदैनी के पास अस्थाई रूप से शिप्ट किया गया है। दोनो मार्र्गाे में दुर्घटनाओं सहित अन्य प्रकार की दिक्कतों में पुलिस सहित स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं में दूरी के कारण लोगो को परेशानियों आती है। फिलहाल दो माह तक इसे ट्रायल के रूप मे चलाया जाएगा। खैरागढ़ थाने दार संदीप चंद्राकर ने बताया कि डायल 112 मे एक प्रधानआरक्षक सहित 6 आरक्षको को तैनात किया गया है जो पूरी तीन शिप्ट मे 24 घंटे कार्य करेंगे।

परेशानियां होंगी दूर
ब्लाक मुख्यालय मे एक ही एंबुलेस सुविधा होने से कई बार एक से अधिक इलाको मे दुर्घटना सहित स्वास्थ्य संबंधी सूचना आने पर परेशानी अब खत्म हो जाएगी । 112 मे डायल करने से हर वो सुविधा मिलेगी जिसके लिए लोगो को वाहन होने नही होने की दिक्कतो का सामना करना पड़ता था। दुर्घटना सहित स्वास्थ्य और अन्य समस्याओ के लिए अब एक ही नंबर पर लोगो को शासकीय सेवा उपलब्ध हो जाएगी। बताया कि वाहन मे ऐसा सिस्टम लगाया गया है जिससे दुर्घटना या स्वास्थ्य सेवा होने पर इसे 108 और आगजनी जैसी घटना पर फायर ब्रिगेड को वाहन से ही सूचना दे दी जाएगी।

मिलेगी सुविधा
टीआई खैरागढ़, संदीप चंद्राकर ने कहा कि शासन स्तर पर मिले 112 वाहन आज से ट्रायल पर शुरू कर दिए गए है लोगो को पुलिस की ओर से अधिक सुविधा देने के साथ दुर्घटना, स्वास्थ्य और आगजनी जैसी घटनाओ की जानकारी भी इसमे दी जा सकेगी ।

Ad Block is Banned