scriptअधिकारियों सहित जनप्रतिनिधि दिखा रहे स्वच्छता अभियान को ठेंगा | Discontinuing the cleanliness drive showing public representatives inc | Patrika News

अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधि दिखा रहे स्वच्छता अभियान को ठेंगा

locationराजनंदगांवPublished: Aug 20, 2019 10:27:36 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

नपं के कर्मचारी जनप्रतिनिधियों के घरों में देते हैं सेवा

patrika

लापरवाही… साफ-सफाई के अभाव में मुक्तिधाम में गंदगी फैली रहती है।

राजनांदगांव / डोंगरगांव. नगर का मुक्तिधाम देखरेख के अभाव में पूरी तरह बर्बाद हो चुका है। नगर के इस मुक्तिधाम में शहर की आधी से अधिक आबादी के लिए अंतिम क्रियाकर्म के लिए एकमात्र जगह है। वार्ड 3 में बने इस मुक्तिधाम में शहर के नागरिक और जनप्रतिनिधि किसी के अंतिम क्रियाकर्म के लिए पहुंचते हैं, तब अनेक प्रकार के याली पुलाव पकाए जाते हैं किन्तु वहां से बाहर आते ही सब कुछ भूलकर मुक्तिधाम को जस का तस छोड़ दिया जाता है। वर्तमान में इस मुक्तिधाम में गंदगी इस कदर है कि वहां पहुंचने वाले नागरिकों के बैठने के स्थल पर भी जानवरों ने पूरी तरह गंदा कर दिया है और नगर पंचायत को इतनी भी फुर्सत नहीं कि कभी इस मुक्तिधाम की साफ-सफाई ही करवा दे जबकि इस मुक्तिधाम में बड़ी संख्या में अंतिम क्रियाकर्म के लिए लोग पहुंचते हैं और इसके लिए साथ ही अन्य शहरों से उनके रिश्तेदारों का भी पहुंचना होता है किन्तु यहां की गंदगी को लेकर शहर की छवि धूमिल हो रही है।
नागरिकों को सुविधा देने में नगर पंचायत फेल
गौरतलब है कि इस मुक्तिधाम में पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष के कार्यकाल में काफी फूल-पौधों के साथ सौंदर्यीकरण किया गया था और इस मुक्तिधाम में देखरेख के लिए नगर पंचायत द्वारा विशेष ध्यान भी दिया जा रहा था। इस मुक्तिधाम के परिसर में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी और कंडा रखने लिए हॉल का भी निर्माण किया गया था किन्तु आज पर्यन्त इस पक्केभवन का कोई उपयोग नहीं हो पा रहा है। मुक्तिधाम में चौकीदार की व्यवस्था नहीं होने से यहां की पूरी व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है। नगर पंचायत स्थानीय नागरिकों से सभी प्रकार से टेक्स का दोहन तो पूरी तरह से कर रही है किन्तु सुविधाओं पर ना ही प्रशासन का ध्यान है और ना ही जनप्रतिनिधि ही इस ओर कोई ठोस कदम उठा रहे हैं। बता दें नगर पंचायत के कर्मचारियों की अनेक स्थलों पर आवश्यकता है किन्तु अनेक कर्मचारी नपं के जनप्रतिनिधियों के घरों में अपनी सेवाएं देते नजर आते हैं।
पानी नहीं तो पानी पाऊच ही सही
पानी के लिए मुक्तिधाम में कोई व्यवस्था नहीं होने की वजह से बड़ी मात्रा में पानी पाऊच मुक्तिधाम स्थल तक पहुंचता है। पॉलीथीन को बंद करने में लगी नगर पंचायत छोटे-छोटे दुकानों में कार्यवाही कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर रही है। जबकि मुक्तिधाम में परिसर में पानी की व्यवस्था हो जाने से यहां ढेर हो रहे पाऊच के पॉलीथीन से भी बचाव होगा और पर्यावरण प्रेमी यहाँ पौधारोपण कर यहाँ की सुंदरता बढ़ा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो