scriptदीपावली के पहले मेंटेनेंस में जुटी वितरण कंपनी, राहत देने का दावा | Distribution company engaged in first maintenance of Deepawali, claims | Patrika News
राजनंदगांव

दीपावली के पहले मेंटेनेंस में जुटी वितरण कंपनी, राहत देने का दावा

दिवाली पूर्व मरम्मत में जुटा बिजली विभाग

राजनंदगांवOct 13, 2019 / 09:23 pm

Nakul Sinha

Distribution company engaged in first maintenance of Deepawali, claims to provide relief

सुधार में जुटे कर्मचारी… नगर में सुधार कार्य किया जा रहा है।

राजनांदगांव / खैरागढ़. शहर सहित इलाके में बिजली व्यवस्था को दीपावली पर्व के दौरान दुरूस्त बनाए रखने में जुटे बिजली विभाग ने इसकी तैयारी पहले ही पूरी कर ली है। दो माह से शहर में अघोषित बिजली कटौती, लो वोल्टेज, ओवर लोड जैसी परेशानियों से निपटने शहर में पखवाड़े भर चलाए गए अभियान से अब शहर के रहवासियों को राहत मिल गई है। दीपाली पूर्व रखरखाव और मेंटनेंस के कार्य जारी जरूर है लेकिन शहर में लोड बढ़ाने के लिए आधा दर्जन ट्रांसफार्मरों में सुधार के साथ बदलने की प्रक्रिया सप्ताह भर पहले पूरी कर ली गई है। अब केवल ऐसे जगहों पर कार्यवाही जारी है जहां बारिश के बाद आने वाली दिक्कतों का सुधार कार्य होना है। दीवाली में शहर के लोगों को बिजली की परेशानी से रोकने विभाग का वर्कआऊट पूरा किया जा चुका है।
शहर में सुधरी व्यवस्था
दो माह से शहर में जारी बिजली गुल की बार-बार हो रही समस्या से आखिरकार राहत मिली है। शहर वितरण केन्द्र में पखवाड़े भर से विभाग के मशीनरी विभाग द्वारा सुधार कार्य कराए जाने के बाद शहर के आधा दर्जन स्थानों पर ट्रांसफार्मरों को बदलने और सुधारने की कार्यवाही जारी रही। इस दौरान शहर में लाइट गोल की बड़ी समस्या से रहवासियों को रोजाना दो चार होना पड़ा। सोशलमिडिया में बिजली गुल को लेकर शहर के लोगों ने भी जमकर भड़ास निकाली तो दूसरी ओर शहर युवा मोर्चा ने भी बिजली गुल की समस्या खत्म नही होने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी थी। शहर में माह भर से हलाकान रहे बिजली कर्मचारियों ने दिनरात एक कर सुधार कार्य समय पूर्व ही पूरा कर लिया। दीवाली पूर्व हो रहे रखरखाव के तहत छूटपुट समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।
बारिश ने सुधारे हालात ग्रामीण क्षेत्रों में भी राहत
बारिश के बिना पानी के लिए तरस रखे खेतों में माह भर पूर्व हुई जोरदार बारिश से फसलों को नया जीवन मिला तो दूसरी ओर लो वोल्टेज और ओवरलोड की समस्या से जूझ रहे बोर पंपों को भी राहत मिली। ग्रामीण इलाकों मेें बिजली कटौती की समस्या से फिलहाल सिंचाई के लिए पानी पर्याप्त होने के कारण दिक्कत कम हुई है। इसके बाद भी सभी फीडरों में रखरखाव के साथ मरम्मत कार्य जारी है। बताया गया कि ग्रामीण इलाकों में भी मांग के अनुसार कई जगहों पर ट्रांसफार्मरों को बदलने की कार्यवाही जारी है ताकि सिंचाई के लिए बोर सहित पंपों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जा सके।
नहीं पड़ेगा दिक्कतों से जूझना
जेई छगविमं शहर, ममता कर्मकार ने कहा कि शहर में मरम्मत सहित रखरखाव के कार्य जारी है। अधिकांश बड़े कार्य पहले ही पूरे किए जा चुके है। छुटपुट समस्याओं और दिक्कतों का सुधार किया जा रहा है। दीवाली पूर्व शहर में बिजली की व्यवस्था सही रखी जाएगी। अतिरिक्त लोड जैसी दिक्कतों से जूझना नही पड़ेगा।

Home / Rajnandgaon / दीपावली के पहले मेंटेनेंस में जुटी वितरण कंपनी, राहत देने का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो