बीमारी व संक्रमण रोकने शासकीय कार्यालयों सहित वार्डो को कर रहे सेनेटाइज

पालिका ने की पहल, अतिरिक्त मशीन मंगाई गई

By: Nakul Sinha

Updated: 10 May 2020, 06:34 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. शहर के कार्यालयों को अब सुबह खुलने के पहले पालिका द्वारा सेनेटाइज किया जाएगा। कार्यालयों के खुलने से लोगों की आवाजाही रोजाना बढ़ रही है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पालिका ने कार्यालयों के साथ साथ शहर के वार्डो को भी सेनेटाइज करने की शुरूआत कर दी है। इसके लिए अतिरिक्त मशीन मंगाई गई है। बुधवार से शासकीय कार्यालयों को सेनेटाइज करने प्रक्रिया शुरू की गई। लॉकडाऊन के तीसरे चरण में मिली छूट के बाद लोगों की आवाजाही बढऩे से और शासकीय कार्यालयों में अटके कार्यो को पूरा कराने लोग रोजाना पहुंच रहे है। ऐसे में कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संक्रमण रोकने की कवायद लगातार जारी है। पालिका द्वारा स्पे्र मशीन मंगाकर कार्यालयों को खुलने से पहले सेनेटाइज किया जा रहा है। ब्लाक मुख्यालय स्थित एसडीएम कार्यालय, राजस्व शाखा, तहसीलदार कार्यालय, उपपंजीयक कार्यालय, नगरपालिका कार्यालय, पशु चिकित्सालय, महिला बाल विकास विभाग, न्यायालय परिसर सहित अन्य जरूरी शासकीय कार्यालय जहां लोग ज्यादा संख्या में पहुंच रहे है ऐसे कार्यालयों को सुबह से सेनेटाइज किया जा रहा है। इसके लिए पालिका द्वारा तीन से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

वार्डो में शुरू हुआ सेनेटाइज कार्य
नई मशीन आने के बाद अब शहर भर के वार्डो को भी सेनेटाइज करने प्रक्रिया दुबारा शुरू की गई है। पहले मंगाई गई नई मशीन से शहर के वार्डो का लॉकडाऊन के पहले और दूसरे चरण में लगातार सेनेटाइज करने की प्रक्रिया चलाई गई थी। तीसरा चरण शुरू होने के बाद पहले मंगाई गई मशीन को वापस कर नई मशीन मंगाए जाने के बाद इसकी प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई। स्वास्थ्य विभाग प्रभारी टोडर सिंह ने बताया कि कार्यालयों को सेनेटाइज करने की प्रक्रि या के साथ रोजाना तीन वार्डो के इलाकोंं को भी सेनेटाइज किया जाएगा। सप्ताह भर में शहर के सभी वार्ड सेनेटाइज किए जाएंगे। इसके अलावा वार्डो में ब्लीङ्क्षचग व दवाईयों का छिड़काव भी लगतार किया जा रहा है। संक्रमण रोकने अतिरिक्त अमला जुटा है।

दो दिन का लॉकडाउन, दुकानों में उमड़ी भीड़
खैरागढ़. सरकार द्वारा शनिवार एवं रविवार को पूर्ण लॉकडाउन के चलते शहर में शुक्रवार को जमकर खरीददारी हुई। दो दिन की व्यवस्था बनाने लोग सब्जी बाजार, किराना दुकान में खरीदारी करने पहुंचे। दो दिन के पूर्ण लॉकडाउन के आदेश के बाद शुक्रवार को बाजार खुलते ही सुबह से दोपहर तक बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमडऩे लगी। ईतवारी बाजार स्थित सब्जी बाजार में सुबह सब्जी भाजी के अलावा अन्य दुकानें खुलते ही बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति देखी गई। शनिवार और रविवार को शासन ने पूर्ण लॉकडाऊन किया है इसके चलते लोगों ने परेशानी से बचने शुक्रवार को ही सारी खरीदारी पूरी करने में रूचि दिखाई। दो दिन के पूर्ण लॉकडाउन के चलते शुक्रवार को शराब दुकान खुलते ही सुबह से दुकान के दोनों छोर के मार्गो पर लंबी लाइन लग गई। अल सुबह से ही दुकान के पास पहुंचे मदिरा प्रेमियों के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन कराने पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। सुबह से लगी लाइन दिन बढऩे के साथ और लंबी होती चली गई। धरमपूरा और लालपुर वार्ड के बीच स्थित शराब दुकान में दोनों ओर की सड़कों पर शराब की खरीदी करने लोग बड़ी संख्या में उमड़े।

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned