डोंगरगांव ब्लॉक आरेंज जोन घोषित, संक्रमित महिला की पुत्री सहित 6 अन्य के सैंपल भेजे गए जांच के लिए ...

कंटेनमेंट घोषित ग्राम जंतर पूरी तरह लॉकडाउन

By: Nitin Dongre

Published: 24 May 2020, 07:56 AM IST

डोंगरगांव. गुरूवार को क्षेत्र के ग्राम जंतर में एक महिला के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद से ही ग्राम को पूरी तरह सील कर दिया गया है। यहां बाहरी आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित हो चुकी है। हालांकि ग्राम के मध्य से होकर गुजरने वाली छुरिया-डोंगरगांव मार्ग को आवागमन के लिए खोला गया है परंतु ग्राम के शेष सभी एपरोच को ब्लॉक किया गया है। वहीं शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीडि़त महिला की पुत्री सहित कुल 6 लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सेम्पल कलेक्ट किया है। इनमें पांच अन्य प्रवासी मजदूर हैं जबकि दो स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी हैं। उक्त सभी का परीक्षण विभाग ने महिला के प्राथमिक संपर्क के आधार पर किया है।

ज्ञात हो कि उक्त महिला और उसकी पुत्री 13 मई को नागपुर से जीई रोड स्थित ग्राम उरईडबरी पहुंची थी, जहां से दोनों पैदल अपने गृहग्राम जंतर पहुंचे थे। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने उन्हें सीधे आंगनबाड़ी भवन में क्वारेंटाइन के लिए भेज दिया था। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उक्त भवन में दोनों मां-बेटी ही थे। इस दौरान उनके परिजन या अन्य किसी का संपर्क नहीं हुआ। हालांकि जो पांच अन्य प्रवासी थे उन्हें भवन तक क्वारेंटाइन में लाया गया था। वे सभी पुरूष वर्ग होने के कारण उन्हें तत्काल ही अन्यत्र बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में भेज दिए गए थे।

सर्वे के लिए 6 टीमें हैं तैयार

गुरुवार कोराना संक्रमित रोगी पाए जाने के साथ ही शुक्रवार को एसडीएम डोंगरगांव ने उक्त कंटेनमेंट क्षेत्र की निगरानी और कम्युनिटी सर्वे के लिए 6 टीमों का गठन किया है। 6 सदस्यीय प्रत्येक टीम में शिक्षक, पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है, जो ग्राम में डोर-टू-डोर जाकर विशेष रूप से पॉजिटिव पाए गए महिला के घर के चारों ओर स्थित 50-50 कम्युनिटी सर्वे का कार्य करेंगे।

पॉजिटिव केस आने के बाद भी घूमते दिखे ग्रामीण

क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी ग्रामों में सामान्य दिनचर्या दिखाई दे रही है। शुक्रवार को कंटेटमेंट ग्राम जंतर के अंतर्गत बफर जोन घोषित ग्राम कोकपुर में सुबह ग्रामीण सामान्य दिनों की तरह तफरी करते दिखे। इनके चेहरे पर न ही कोई मास्क था और न ही किसी प्रकार का भय है। वहीं ग्राम कोकपुर में सोशल डिस्टेंसिंग का अभाव साफ नजर आया जबकि प्रशासन इसे गहन चिंताजनक मानकर युद्ध स्तर पर इसके रोकथाम के लिए जुटी है। इसके लिए बकायदा प्रतिबंधक आदेश भी विभाग के द्वारा समीपस्थ ग्रामों के लिए प्रचारित किया जा रहा है।

डोंगरगांव ब्लॉक आरेंज जोन घोषित

कोरोना कोविड 19 के सक्रिय प्रकरण आने के कारण डोंगरगांव विकासखंड को जनसंख्या अनुपात के अनुसार आरेंज जोन घोषित कर दिया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव द्वारा शुक्रवार को जारी आदेश में राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव सहित कुल पांच विकासखंड जिनमें मोहला, घुमका, छुरिया और डोंगरगढ़ को ऑरेंज जोन घोषित किया गया है। वहीं प्रदेश स्तर पर जारी उक्त आदेश में ग्राम जंतर को कंटेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned