बारिश के मौसम में भी कई गांव में पेयजल संकट, पीने के पानी के लिए भटक रहे लोग

बारिश के मौसम में भी कई गांव में पेयजल संकट, पीने के पानी के लिए भटक रहे लोग

Nakul Ram Sinha | Updated: 14 Jul 2019, 12:49:40 PM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

पीने के पानी को तो तरस रहा पूरा क्षेत्र, परसाही चौक के हेमंत यादव बने देवदूत, तीन-चार गांव के लोगों को मुहैया करा रहे पेयजल

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. बारिश के मौसम में भी अंचल के चार गांव प्यासे है। खैरागढ विकासखंड के मुढीपार अंचल के ग्राम पंचायत दैहान, परसाही, परसबोड सहित आसपास के अन्य गांवों में पेयजल संकट गहरा गया है। कम बारिश के चलते लोग अपने खेतों में ट्यूबवेल से पानी ले रहे है जिसके चलते गांव के कुएं सूख गए है। साथ ही हैंडपंपों ने भी जवाब दे दिया है। इस कारण लोग पीने के पानी के लिए भटक रहे है। लोगों को पानी भरने तीन से चार किमी दूर जाना पड़ रहा है। यही हाल रहा पीने के पानी के लिए लोगों में लड़ाई निश्चित है।

हेमंत यादव के पंप से हो रही पेयजल आपूर्ति
ग्रामीणों ने बताया कि इस भीषण पेयजल संकट में परसाही चौक के हेमंत यादव लोगों के लिए देवदूत बनकर उतरे है। तीन-चार गांव के लोग हेमंत यादव के पंप से अपने पेयजल की पूर्ति कर रहे है। वर्तमान में लोगों के पीने के पानी की प्यास हेमंत यादव बुझा रहे है। किन्तु अब उनके ट्यूबवेल में भी पानी की मात्रा कम होती जा रही है, जिसके चलते आगे चलकर वे भी मजबूर हो जाएंगे। ग्रामवासियों ने शासन-प्रशासन से पेयजल की तत्काल व्यवस्था करने की मांग की है अन्यथा आंदोलन की चेतावनी दी है।

बारिश के जल को सहेजने कोई प्लान नहीं
शासन-प्रशासन के पास बारिश का जल सहेजने कोई प्लान नही हैं। मुढ़ीपार अंचल के लगभग सभी गांव में जल संकट की स्थिति बन रही है। जिसके चलते वाटर हार्वेस्ंिटग के प्लान के क्रियान्वयन की तत्काल आवश्यता है। जमीन से पानी तो सब निकाल रहे है किन्तु जमीन में पानी को सहेजने का कार्य कोई नही कर रहा जिसके चलते लोग निस्तारी के साथ-साथ अब पीने के पानी के लिए भी दर-दर की ठोकर खा रहे हैं। यही हाल रहा तो साल भर में ही पीने के पानी की स्थिति भयावह होती नजर आएगी। वर्षा के जल को सहेजने की आवश्यकता तो है। बड़े-बड़े नालों के साथ शासन के नुमार्इंदे नेतागण सिर्फ पब्लिसिटी के लिए ऐसा कर रहे है। यदि समय रहते वर्षा के जल को सहेजने व संरक्षण के गंभीर प्रयास तत्काल नही किए गए तो गंभीर परिणाम भुगतने तैयार रहना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned