scriptइंदिरा नगर वार्ड 5 में पेयजल की किल्लत, वार्डवासियों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी | Drinking water scarcity in Indira Nagar ward 5, ward dwellers are not | Patrika News

इंदिरा नगर वार्ड 5 में पेयजल की किल्लत, वार्डवासियों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी

locationराजनंदगांवPublished: May 26, 2020 06:23:39 am

Submitted by:

Nakul Sinha

नगर पालिका व पालिका की बेरूखी से वार्डवासियों में पनप रहा आक्रोश

Drinking water scarcity in Indira Nagar ward 5, ward dwellers are not getting enough water

नगर पालिका व पालिका की बेरूखी से वार्डवासियों में पनप रहा आक्रोश

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. इंदिरानगर वार्ड 5 में लोगों को पानी के लिए भारी मशक्कत करना पड़ रहा है। जेठ माह में गर्मी का दौर शुरू होते ही तापमान का पारा 40 से 43 डिग्री तक जा पहुंचा है। ऐसे में वार्डवासियों को पर्याप्त पानी नहीं मिलने से वार्ड के लोगों में भारी आक्रोश व्याप्त है। किन्तु वार्डवासियों की समस्याओं से वार्ड के पार्षद को कोई लेना देना नहीं है। ज्ञात हो कि इंदिरानगर में वार्ड पार्षद कमलेश धमगाय, अन्य वार्ड के पार्षद रमेश लिल्हारे, डीकेएस राव, अल्का जयेश सहारे चार पार्षदों का निज निवास होने के बाद भी उक्त वार्ड के लोगों को पानी के लिए भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा। लोग घर के कामकाज को छोड़कर पानी कि लिए सुबह 5 बजे से ही बर्तन लेकर नलों के पास अपनी पारी एवं नल आने के इंतजार करते रहते इसके बाद भी नल आने का कोई टाईम टेबल निर्धारित नही है। कभी आधे घंटे नल चलते है तो कभी 15 मिनट मे ही बंद हो जाते है।
अधिकारी घरेलू नल कनेक्शन में मोटर चलाने का बना रहे बहाना
वहीं नगरपालिका पेयजल प्रभारी कहते हैं कि सुबह 6.30 से 7.30 बजे 1 घंटे नल चलते है किन्तु वास्तविकता यही है कि महज 15 से 30 मिनट तक ही नल चालु रहते है। वहीं वार्ड में कुछ पानी भर रहे लोगों से प्राप्त जानकारी अनुसार वार्ड में घरेलु कनेक्शन वाले नलों में मोटर लगाने की वजह से वार्डवासियों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा तथा कुछ जगहों के नलों में प्रेशर से पानी नहीं पहुंच पाते है। जिसके चलते वार्ड के लोगों को पानी के लिए बोरिंगो एवं दूर के नलों का सहारा लेना पड़ रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार नगर के वार्ड 2, 3, 4, 5, 6, 12, 14 एवं 15 में फिल्टर प्लांट से पानी फिल्टर कर बुढ़ादेव स्थित दोनों पानी टंकी क्षमता 2 लाख 35 हजार लीटर से भरकर उक्त वार्डो में सप्लाई किया जाता है, किन्तु इंदिरानगर वार्ड 5 में पूर्व पार्षद चमन मधुमटके द्वारा नल पाईपों में जगह-जगह छेद कर वार्ड में अधिक कनेक्शन दिए जाने के कारण नल के पाईपों में अधिक प्रेशर दिए जाने से नल पाईप फटने के संभावना के कारण गर्मी के मौसम में वार्डवासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।
जिलाधीश के आदेश आते ही करेंगे कार्रवाई
नगरपालिका निगम डोंगरगढ़ के पेयजल प्रभारी अकिल खान ने बताया कि वार्डवासियों से प्राप्त शिकायत अनुसार वार्ड के घरेलु कनेक्शनधारियों द्वारा नलों में मोटर लगाकर पानी खींचा जा रहा है जिसके चलते सभी लोगों एवं सभी नलों में पर्याप्त पानी नही मिल पा रहा है। उक्त समस्या को देखते हुए नगरपालिका द्वारा बिजल विभाग एवं कलेक्टर को वार्डो में नल जल योजना के संचालन के समय लाईटे बंद कराने के लिए पत्र लिखा गया है कलेक्टर कार्यालय से आदेश आते ही नगरपालिका द्वारा तत्काल कार्रवाई की जावेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो