नियमित सफाई नहीं होने से बड़े नालों में अटी पड़ी है शहर की गंदगी, मलमा निकालने निगम गंभीर नहीं ...

बारिश में जाम के कारण बरसाती पानी बहेंगे सड़क पर

By: Nitin Dongre

Published: 28 May 2020, 06:37 AM IST

राजनांदगांव. बारिश से पहले बड़े नालों की सफाई की ओर निगम का ध्यान नहीं है। बारिश में ये नालियां जाम हो जाएंगी और बरसाती पानी सहित गंदगी सड़क पर आएगी। समय से पहले बड़े नालों की सफाई कर ली जाए तो बारिश में यह नौबत नहीं आएगी। शहर के बीच से गुजरे नार कन्हैया नाला, नंदई चौक नया हास्पिटल, जीई रोड की नालिया, जैन स्कूल के समीप पुलिस क्वार्टर की नालियां और वेसलियन स्कूल के पीछे की नालियां भी जाम है। पुलिस लाइन की नालियों में तो झाडिय़ां उग आईं हैं।

वार्डवासियों ने बताया कि इन बड़े नालियों की नियमित सफाई ही नहीं होती। निगम के सफाई अमला की माने तो जल्द ही बड़े नालों की सफाई के लिए अभियान चलाया जाएगा। लेकिन बड़े नालों की संख्या अधिक है। इन नालों में नियमित सफाई नहीं होने के कारण मलमा भी जमा हुआ है। ऐसे में बारिश से पहले सभी नालों की सफाई हो पाना मुश्किल है।

गंदगी के कारण मच्छर का प्रकोप बढ़ा

बड़े नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से गंदगी जाम है। घांस-फूस और कटीली झाडिय़ां भी उग आए हैं। गंदे पानी का ठहराव हो रहा है। इससे मच्छर पनप रहे हैं। निगम द्वारा चलाए जाने वाली फागिंग मशीन भी शहरी क्षेत्र के कुछ वार्डों में ही चलाई जाती है। आउटर व ग्रामीण वार्डों में फागिंग मशीन भी नियमित रूप से नहीं चलाई जाती है। इस वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। बारिश के समय में मलेरिया और डेंगू की शिकायत सामने आती है। ये दोनों मच्छर से फैलने वाली बीमारी है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned