scriptसिंघोला क्षेत्र में उपभोक्ताओं से लेट फीस के नाम पर अवैध उगाही कर रही बिजली कंपनी … | Electricity company raising illegal fees in the name of late fees from | Patrika News

सिंघोला क्षेत्र में उपभोक्ताओं से लेट फीस के नाम पर अवैध उगाही कर रही बिजली कंपनी …

locationराजनंदगांवPublished: May 24, 2020 08:03:04 am

Submitted by:

Nitin Dongre

अतिरिक्त चार्ज नहीं लेने की घोषणा के बाद मनमानी

Electricity company raising illegal fees in the name of late fees from consumers in Singhola area

सिंघोला क्षेत्र में उपभोक्ताओं से लेट फीस के नाम पर अवैध उगाही कर रही बिजली कंपनी …

राजनांदगांव. बिजली कंपनी द्वारा 31 मई तक बिजली बिल भुगतान में कोई अधिभार नहीं लगने की बात कही गई थी, लेकिन सिंघोला क्षेत्र के भंवरमरा गांव में लाइनमैन द्वारा ग्रामीणों से १० रुपए अतिरिक्त जार्च लिया जा रहा है। इस पर लाइनमैन याकूब खान का कहना है कि उन्हें जेई मैडम ने अतिरिक्त शुल्क लेने की बात कही है। मीडिया तक बात पहुंचने पर ग्रामीण क्षेत्रों में मनमानी करने वाले अफसर यू-टर्न ले लिए हैं। अब उनका कहना है कि १० रुपए अगले महीने वापस हो जाएगा।
लॉकडाउन के चलते अपै्रल महीने में मीटर रीडिंग नहीं हो पाया। उस महीने का खपत के अनुसार औसत बिल भेजा गया। मई में रीडिंग के बाद बिल दिया गया, जिसमें उपभोक्ताओं को 31 मई तक बिल भुगतान के लिए समय दिया गया है। 31 मई तक किसी प्रकार से अतिरिक्त फीस नहीं लेने की बात कही गई है। इसके बाद भी सिंघोला क्षेत्र में कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी अपनी मनमानी चलाते हुए उपभोक्ताओं से अतिरिक्त वसूली कर रहे हैं।
लौटाने की कही जा रही बात

पत्रिका से बातचीत में पहले तो लाइनमैन ने अतिरिक्त चार्ज नहीं लेने की जानकारी नहीं होने की बात कही। फिर कहा जेई के कहने पर ही ले रहे हैं। फिर थोड़ी देर बाद कहा कि राशि नहीं लेनी थी, वो अगले महीने वापस हो जाएगा। जितना पैसा उपभोक्ताओं से लिया गया है। उतने का रसीद दिया गया है। उधर ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें कोई रसीद नहीं दिया जा रहा।
माइनस हो जाएगा

एटीपी और साफ्टवेयर में भी लेट होने के बाद भी शुद्ध देयक ही लिया जा रहा है। इसके बाद कहां से लाइनमैन द्वारा लोगों को रसीद दिया जा रहा यह समझ से परे हैं। जब चोरी पकड़ी गई है, तो कंपनी के कर्मचारी हड़बड़ा गए हैं। कहा जा रहा है कि आने वाले महीने में बिल में उपभोक्ताओं का दस रुपए माइनस कर दिया जाएगा।
अगले महीने वापस कर दी जाएगी

लाइनमैन याकूब खान ने बताया कि लेट फीस नहीं लेना है इसकी जानकारी नहीं थी। जेई के कहने पर ही लेट फीस ले रहे हैं। लोगों से जितना राशि लिए हैं, उतने का रसीद दिया जा रहा है। अगले महीने वापस कर दी जाएगी।
अगले महीने बिल में माइनस हो जाएगा

राजनांदगांव डिवीजन डीई वीआरके मूर्ति ने कहा कि ३१ मई तक कोई अतिरिक्त जार्च नहीं लेना है। यदि किसी द्वारा ऐसे गलत तरीके से उपभोक्ताओं से अतिरिक्त जार्च लिया गया होगा, तो कार्रवाई की जाएगी। यदि उपभोक्ता सीधे जमा किया होगा, उसके खाते में राशि जमा रहेगी, जो अगले महीने के बिल में माइनस हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो