बकायादारों से बिजली बिल वसूलने सड़क पर उतरेगा बिजली विभाग का अमला, काटे जाएंगे कनेक्शन

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत मरम्मत व सुधार कार्य पूर्ण

By: Nakul Sinha

Published: 01 Mar 2020, 05:02 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. बिजली बिलों के अटके भुगतान के लिए विद्युत मंडल का वसूली अभियान फिर से शुरू होगा। दो दिन की झमाझम बारिश के चलते शहर सहित इलाकें के कई ग्रामीण फीडरों में आए गड़बड़ी की सुधार में जुटे कर्मचारियों ने मरम्मत और सुधार कार्य पूरे कर लिए। वसूली के लिए जारी अभियान के तहत बिजली बिल के बकायादारों के लिए वसूली अभियान फिर से शुरू किया जाएगा। इसमें सरकारी सहित निजी बिजली कनेक्शनधारियों के बकाया बिलों की वसूली की जाएगी। वसूली राशि नही देने पर कनेक्शन काटने की कार्यवाही की जानी है।

दर्जन भर विभागों केा जारी किए गए थे नोटिस नगरपालिका का काटा था कनेक्शन
सरकारी विभागों में बकाया राशि वसूलने बिजली अमला मुस्तैदी से जुटा है। शहर के दर्जन भर सरकारी कार्यालयों की कई महीनों की बकाया राशि वसूलने विद्युत विभाग ने सभी विभागों को अल्टीमेटम देकर राशि निर्धारित समय पर जमा करने के निर्देश दिए थे। पिछले सप्ताह राशि जमा नही करने पर नगरपालिका के सीएमओ निवास सहित शहर भर की स्ट्रीट लाइन बंद कर दी गई थी। नगरपालिका पर विभिन्न शासकीय भवनों, कार्यालय सहित स्ट्रीट लाइन का 70 लाख रूपए से अधिक का बकाया है। इसी तरह वनविभाग, पुलिस थाना, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के ऊपर भी बिजली बिलों की बकाया राशि महीनों से जमा नही हो पा रही है।

वनविभाग ने जमा कराई राशि, पालिका सहित अन्य विभागों ने मांगी है मोहलत
दर्जनभर विभागों से ही विद्युत मंडल को 84 लाख रूपए से अधिक की बिजली बिल की बकाया राशि वसूलनी है इसमें नगरपालिका के 70 लाख शामिल है। अन्य विभागों पर ही 14 लाख रूपए का बिल बकाया है। वनविभाग को जारी की गई नोटिस के बाद विभाग ने लगभग 40 हजार रूपए बिलों के जमा कराए है। पुलिस विभाग सहित स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों ने पत्र भेजकर शासन से बिल राशि का भुगतान करने राशि मांगने की जानकारी दी है विभागों ने समय सीमा भी मांगी है। इधर नगरपालिका ने भी विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता को पत्र लिखकर शासन से राशि मांगने और राशि आने के बाद बिजली बिलों के भुगतान करने की जानकारी दी है। जिसके कारण इन विभागों और कार्यालयों की बिजली लाइन काटने से रोक दी गई है।

निजी उपभोक्ताओं पर भी होगी कार्यवाही
सरकारी विभागों के साथ विद्युत मंडल निजी और व्यवसायिक उपभोक्ताओं से भी बकाया वसूलने कड़ाई करने की तैयारी में है। बताया गया कि एक माह से अधिक समय से बिजली बिलों का भुगतान नही करने वाले उपभोक्ताओं और व्यवसायियों के बिजली लाइन भी काटे जाएंगे। हालांकि शहर में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या नही के बराबर है फिर भी माह दो माह से बिजली बिल जमा नही करने वाले उपभोक्ताओं पर कार्यवाही शुरू होगी।

बारिश के बाद मरम्मत में लगा था अमला
दो दिन की बारिश और ओलावृष्टि से बिजली विभाग को भी भारी नुकसान हुआ है। शहर के आसपास के इलाकों में कई जगहों पर पोल झुकने, गिरने, तार टूटने जैसी समस्या सामने आई थी। ओलावृष्टि और तेज हवाओं से अधिकांश जगहों पर बिजली व्यवस्था बाधित हुई थी जिस पर विभागीय अमला मरम्मत सहित सुधार में जुटा रहा। गुरूवार को कार्य पूर्ण होने के बाद अब वसूली में अधिकारी कर्मचारी फिर से जुटेंगे।

लाइन काटने की कार्रवाई फिर होगी शुरू
जेई छगविमं शहर खैरागढ़, ममता कर्मकार ने कहा कि बारिश और ओलावृष्टि से आई शिकायतों और परेशानियों को दूर कर लिया गया है। दो दिन से मरम्मत और सुधार कार्य पूर्ण होने के बाद अब बकायादारों से वसूली अभियान व लाइन काटने की कार्यवाही फिर से शुरू होगी।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned