संभ्रात परिवार के लड़की से प्रेम विवाह करना पड़ा मंहगा, प्रताडऩा से तंग आकर प्रेमी युवक ने कर ली खुदकुशी

संभ्रात परिवार के लड़की से प्रेम विवाह करना पड़ा मंहगा, प्रताडऩा से तंग आकर प्रेमी युवक ने कर ली खुदकुशी

Nitin Dongre | Publish: Sep, 10 2018 03:38:48 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

सुरगी क्षेत्र के मुड़पार का है मृतक

राजनांदगांव. सुरगी क्षेत्र के मुड़पार निवासी एक युवक को संभ्रात परिवार के लड़की से प्रेम विवाह करना मंहगा पड़ गया। लड़की के परिजनों व पुलिस के प्रताडऩा से तंग आ कर युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। सुसाइट नोट में मृतक युवक ने पुलिस व लड़की के परिजनों पर लगातार परेशान करने का आरोप लगाया है। वहीं घटना के बाद गांव का माहौल तनावपूर्ण है।

मिली जानकारी के अनुसार मुड़पार निवासी 22 वर्षीय पवन साहू पिता गैंदलाल का सुरगी निवासी 19 वर्षीय युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था। युवक व युवती 18 जून 2018 को घर से भाग गए और 29 जून को आर्य समाज में दोनों ने शादी कर ली। इसके बाद 10 जुलाई को दोनों युगल वापस गांव लौटे।

लड़की को घर ले जा कर लड़के पर एफआईआर

इस दौरान लड़की के परिजन अपने बेटी को घर ले गए और उसके प्रेमी पवन साहू के खिलाफ थाना में लड़की को भगा ले जाने की शिकायत दर्ज कराई। इस दौरान पुलिस युवक के खिलाफ धारा 151 के तहत मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया। बताया जा रहा है कि युवक के परिजन उसका जमानत करा कर उसे जेल से बाहर निकाले। इस बीच 7 सितम्बर को पुलिस फिर से युवक को उसके घर से उठा ले गई और जमकर मार- पीट किया। प्रताडऩा से तंग आकर पवन ने 8 सितम्बर की रात अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

शादी का दस्तावेज पुलिस को सौंपा

पवन के आत्महत्या के बाद उसके गांव मुड़पार में पुलिस के खिलाफ काफी आक्रोश देखा गया। ग्रामीण सुबह युवक के शव को ले जाने पुलिस को उसके घर में घुसने नहीं दे रहे थे। इस दौरान ग्रामीणों व मृतक के परिजनों ने पवन व युवती के साथ आर्य समाज में हुए शादी की फोटोग्राफ व अन्य दस्तावेज सौंपकर लड़की के परिजनों व पुलिस पर भी कार्रवाई की मांग करने लगे। ग्रामीण मृतक पवन के सुसाइट नोट को गांव में ही सार्वजनिक रुप से पढऩे की बात पर अड़े हुए थे। इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा राजनांदगांव बंसतपुर थाना में ग्रामीणों के समक्ष सुसाइट नोट सार्वजनिक करने की बात कही और ग्रामीणों को थाना बुलाया गया। थाना में सुसाइट नोट को सार्वजनिक किया गया। जिसमें मृतक ने लड़की से शादी से लेकर उसके परिजनों व पुलिस पर प्रताडऩा की बात लिखी गई है। इस पूरे मामले में पुलिसिया कार्रवाई भी सवालों के घेरे में है।

11 पन्ने सुसाइड नोटा लिखा है युवक ने

पुलिस ने 11 पन्ने का सुसाइड नोट बरामद किया है। इस सुसाइड नोट में लड़की के परिजनों का नामजद जिक्र करते हुए दबाव डालने का आरोप लगाया है। इसके अलावा पुलिस द्वारा मारपीट और कोरे कागज में हस्ताक्षर लेने का भी जिक्र किया है। इससे परेशान होकर खुदकुशी करने की बात लिखी गई है।

सुसाइड नोट में पुलिस का जिक्र ही नहीं

कमललोचन कश्यप, एसपी ने कहा कि युवक के खुदकुशी करने की जानकारी मिली है। मामले पर संज्ञान लिया जाएगा। यह प्रेम प्रसंग का मामला था। पुलिस द्वारा युवक को प्रताडि़त नहीं किया गया है। शिकायत पर पूछताछ की गई थी। युवक ने सुसाइड नोट में पुलिस का जिक्र ही नहीं है। फिर भी कहीं कोई संदेह होगा तो इसकी जांच जरूर करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned