जमीन के बंटवारे पर विवाद, कब्जाधारियों ने एकमत होकर कर दिया गांव से बहिष्कृत, थाने पहुंचा पीडि़त परिवार

राजनांदगांव जिले के गंडई थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम लालपुर के पटेल समाज ने एक परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है।

By: Dakshi Sahu

Published: 09 Jan 2021, 05:22 PM IST

राजनांदगांव/गंडई पंडरिया. राजनांदगांव जिले के गंडई थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम लालपुर के पटेल समाज ने एक परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है। इससे पीडि़त परिवार मानसिक रूप से प्रताडि़त व अपमानित महसूस कर रहे हैं। पीडि़त परिवार ने गांव के ही समाज के सात लोगों के खिलाफ गंडई थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस से न्याय की गुहार लगाते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

ग्राम लालपुर निवासी मनोहर पिता सुखदेव पटेल ने गांव के पटेल समाज के सात लोग गंगाराम, लखानी पटेल, कोंदा पटेल, मुकेश पटेल, सरजलाल पटेल, गयालाल पटेल व देवकुमार विश्वकर्मा के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराते हुए शिकायत की है। पीडि़त ने बताया कि सभी लोगों ने एक राय होकर तीन माह पहले उन्हें समाज से बहिष्कृत कर दिया है। किसी भी काम में पूछपरख नहीं कर रहे हैं।

जमीन के बंटवारे पर है विवाद, इसलिए किया बहिष्कृत
पुलिस को लिखित शिकायत में बताया गया है कि समाज से बहिष्कृत किए जाने का मूल कारण जमीन विवाद है। शिकायतकर्ता मनोहर पटेल पिता सुखदेव पटेल ने बताया कि वे अपने पूर्वजों के जमीन पर अब के आधार पर बंटवारा चाहता है, लेकिन बाकी लोग कब्जा अनुसार बंटवारा कराना चाहते हैं। इस कारण समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है। शशिकांत सिन्हा, थाना प्रभारी, गंडई ने बताया कि गांव से बहिष्कृत करने का आवेदन मिला है। संबंधितों को 10 जनवरी को थाना बुलाया गया है। बयान के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

नहीं कराने दिया मुंडन
शिकायतकर्ता के अनुसार डेढ़ माह पूर्व उनकी बड़ी मां जिल्लो बाई का निधन हुआ था, तो उक्त लोगों ने उन्हें कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दिया। जब वे अपनी बड़ी मां के निधन पर मुंडन कराना चाहा तो समाज के कुछ लोगों ने एक राय होकर यह कह दिया की आप यहां पर मुंडन नहीं करा सकते कहीं भी जाकर मुंडन करा लो। इस तरह वे पचास गांव के 500 लोगों के बीच खुद को मानसिक रूप से प्रताडि़त और अपमानित महसूस कर रहे हैं। इसी प्रकार समाज के ही अमरू पटेल, ब्रिजलाल पटेल के निधन पर भी उनके परिवार को सूचना नहीं दी गई और उन्हें कार्यक्रम से दूर रखा गया।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned