लोगों को डस्टबिन का उपयोग करने और प्लास्टिक के उपयोग से दूर रहने दी गई समझाईश ...

त्रिवेणी परिसर और आस-पास के क्षेत्रों में चला स्वच्छता अभियान

By: Nitin Dongre

Published: 18 Feb 2020, 11:07 AM IST

राजनांदगांव. स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम द्वारा नगर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के मदद से उद्यानों, नदी तालाब के किनारे, मैदानों, सार्वजनिक शासकीय संस्थान आदि मेें स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई की जा रही है। साथ ही स्वच्छता का संदेश देने नागरिकों एवं व्यवसायियों को साफ-सफाई रखने, डस्टबिन का उपयोग करने, खुले में शौच न करने, प्लास्टिक का उपयोग न करने की समझाईश भी दी जा रही है।

इसी कड़ी में वेलेनटाईन डे को यादगार बनाने महापौर हेमा सुदेश देशमुख और निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक के नेतृत्व में नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी व स्वच्छता मित्रों तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, संत निरंकारी चेरीटेबल फाउंडेशन और मदर टेरेसा युथ फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में त्रिवेणी परिसर और परिसर के आस पास रानी सागर, बूढ़ा सागर के किनारे स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के तहत साफ-सफाई कर कटीली झाडिय़ां काटकर कचरा उठाया गया। इसके अलावा रानी सागर के किनारे पौधरोपण किया गया।

प्रशासन ही नहीं बल्कि नागरिकों की भी है जिम्मेदारी

संस्थाओं के सहयोग से त्रिवेणी परिसर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया गया। महापौर ने कहा कि सफाई में सुधार बिना नागरिकों के सहयोग से नहीं हो सकता, क्योकि नगर निगम के कर्मचारी तो अपने निर्धारित समय में सफाई कर के चले जाते है, लेकिन बाद में कई लोगों के द्वारा कचरा नाली या बाहर मेें डाल दिया जाता है, जिससे गंदगी फैलती है। इसे रोकना नागरिकों के उपर है और हमें संस्थाओं सहित नागरिकों का सहयोग मिल रहा है।

स्वच्छता के लिए लोगों में जागरूकता लाना है उद्देश्य

आयुक्त कौशिक ने बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों में अपने घरों, प्रतिष्ठानों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई करने के लिए जागरूकता लाना है। ताकि लोग साफ-सफाई रखने दृढ़ संकल्पित हो, तभी यह अभियान सफल होगा। इस अवसर दौरान महापौर सहित एमआईसी के सदस्य, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य, मदर टेरेसा यूथ फाउंडेशन के सदस्य, महिला सेवा दल प्रमुखों सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned