scriptनिष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान कराना होगा लक्ष्य | Fair, will have to vote peaceful and clean goal | Patrika News

निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान कराना होगा लक्ष्य

locationराजनंदगांवPublished: Mar 06, 2019 09:42:16 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

system

निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान कराना होगा लक्ष्य

राजनांदगांव. कलक्टर जय प्रकाश मौर्य ने निर्वाचन कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले में निर्वाचन से जुड़े सभी कार्यों को शत प्रतिशत सही एवं त्रुटि रहित ढंग से संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही एवं त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं होता। उन्होंने इनसे जुड़े सभी कार्यों को पूरी सतर्कता एवं विशेष सावधानी के साथ करने को कहा। कलक्टर मौर्य 6 मार्च को कलक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जिले के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दे रहे थे।
लोकसभा आम निर्वाचन के अंतर्गत जिले में निर्वाचन कार्य में लगे किसी भी अधिकारी-कर्मचारी, मतदाता एवं आम नागरिकों को किसी प्रकार की क्षति पहुंचे बिना निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ मतदान कराने का लक्ष्य होगा। कलक्टर ने कहा कि लोकतंत्र की सुदृढ़ता के लिए मतदाता अपने मताधिकार के महत्व को समझते हुए बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।
संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराने के निर्देश

बैठक में मौर्य ने स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड वितरण के कार्य की भी समीक्षा की। इसके अलाव उन्होंने जिले में संस्थागत प्रसव की स्थिति की समीक्षा करते हुए शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में कुपोषण मुक्ति के लिए चलाए जा रहे अभियान के संबंध में भी जानकारी ली। आम लोगों की सहुलियत एवं उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए प्रत्येक माह के 25 तारीख को जिले के सभी ग्राम पंचायतों में समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने इस दौरान ग्राम स्तर के सभी अधिकारी-कर्मचारी, पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं एएनएम आदि की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
लिखित आवेदनों के निराकरण के निर्देश

मौर्य ने अपने मांगों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को लिखित में आवेदनों के निराकरण के संबंध में जानकारी भी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर छुईखदान विकासखंड के ग्राम जोम के कोटवारी सेवा भूमि के पुराने तालाब को पाटकर बनाए गए खेत को नरेगा के माध्यम से खुदाई कर पुन: तालाब बनाने के निर्देश एसडीएम छुईखदान मत्स्य पाल को दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामों में स्थित पुराने तालाबों के संरक्षण के भी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
अच्छे कार्य करने के लिए शुभकामनाएं दी

कलक्टर ने कहा कि शिविर में प्राप्त आवेदनों का निराकरण अगले महीने के 25 तारीख तक करना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के उपरांत ही पटवारियों का वेतन निकाला जाएगा। बैठक में मौर्य ने डोंगरगांव के पूर्व एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा के सूरजपुर जिला में स्थानांतरित होने के उपरांत आज कार्यमुक्त होने पर उनके कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए आगे अच्छे कार्य करने के लिए शुभकामनाएं भी दी।
डोर-टू-डोर कैंपेन चलाने कहा

कलक्टर ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत किसी भी स्थिति में पिछले विधानसभा चुनाव से कम नहीं होना चाहिए। उन्होंने मतदाता
जागरूकता के लिए डोर-टू-डोर कैम्पेन चलाने के निर्देश भी दिए। इस कार्य में पटवारी, शिक्षक, पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, रोजगार सहायक आदि को लगाने को कहा। कलेक्टर ने जिला कार्यालय में प्रदर्शन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट रखवाने के निर्देश भी दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो