scriptमुढ़ीपार क्षेत्र के किसानों को बीमा कंपनी से नहीं मिला न्याय, चना बीमा राशि का भुगतान अभी तक है अधूरा … | Farmers of Mudhipar region did not get justice from insurance company | Patrika News

मुढ़ीपार क्षेत्र के किसानों को बीमा कंपनी से नहीं मिला न्याय, चना बीमा राशि का भुगतान अभी तक है अधूरा …

locationराजनंदगांवPublished: Aug 22, 2020 08:53:06 am

Submitted by:

Nitin Dongre

आदिवासी अंचल के बड़े ग्राम मुढ़ीपार क्षेत्र के किसान चना बीमा की क्षतिपूर्ति राशि के भुगतान से खासे असंतुष्ट हैं। जिलाधीश से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

Farmers of Mudhipar region did not get justice from insurance company, payment of gram insurance amount is still incomplete ...

मुढ़ीपार क्षेत्र के किसानों को बीमा कंपनी से नहीं मिला न्याय, चना बीमा राशि का भुगतान अभी तक है अधूरा …

मुढ़ीपार/डोंगरगढ़. खैरागढ़ विकासखंड के आदिवासी अंचल के बड़े ग्राम मुढ़ीपार क्षेत्र के किसान चना बीमा की क्षतिपूर्ति राशि के भुगतान से खासे असंतुष्ट हैं। मंगलवार को पूर्व मंत्री धनेश पाटीला के नेतृत्व में जिला कार्यालय जाकर बड़ी संख्या में किसान नेताओं ने जिलाधीश से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया।
पाटिला के साथ क्षेत्र के बड़े नेता दाऊ भूपेंद्र सिंह, मुढ़ीपार सोसायटी के अध्यक्ष भीखम सिन्हा, सरपंच प्रतिनिधि घनश्याम सिन्हा, व्यापार प्रकोष्ठ के महामंत्री गौतमचंद जैन, मकसूदन साह,ू भीषमदास, भागवत साहू सहित अन्य नेताओं ने जिलाधीश से मुलाकात कर चना बीमा की राशि त्रुटिपूर्ण आने की शिकायत की उन्होंने बताया कि क्षेत्र के कई किसानों को जिनका बीमा व कृषि भूमि की मात्रा कम है उन्हें भरपूर राशि का भुगतान बीमा कंपनी ने किया है। किंतु जिन किसानों ने अधिक क्षेत्र में फसल बोई थी व उसका बीमा भी कराया था उन्हें भुगतान या तो मिला नहीं है और मिला भी है, तो वह इतना कम है कि बीमा की किस्त के रूप में जो राशि भुगतान की गई थी, क्षतिपूर्ति उससे भी कम है।
कृषकों ने लगाई जिलाधीश से गुहार

उन्होंने बताया कि गांव के ननकूराम साहू केशवदास मोतीराम सहित कई किसान हैं, जिनके बीमा की राशि आधे से भी कम आई है। कई लोगों की बीमा की राशि जिनमें भारत भूषण सिन्हा जैनेंद्र साहू हरेंद्र कुमार विक्टोरिया बाई लतेल सिन्हा सहित सैकड़ों किसानों की बीमा राशि अब तक नहीं आई है। इसे लेकर कृषकों ने जिलाधीश से मिलकर गुहार लगाई कि उनके साथ न्याय किया जाए।
चना बीमा राशि के भुगतान की जांच कराने की मांग

पाटिला की पहल पर जिलाधीश ने तत्काल जिला सहकारी बैंक के सीईओ वर्मा को बुलाकर फटकार लगाई तथा त्रुटिपूर्ण चना बीमा राशि के भुगतान की जांच करने तथा बीमा कंपनी कंपनी द्वारा किए गए त्रुटि पूर्ण भुगतान की जानकारी तत्काल बीमा कंपनी को भेजने एवं सही किसानों को उनकी बीमा की राशि का तत्काल भुगतान दिलवाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधीश की इस कार्रवाई से क्षेत्र के किसानों में हर्ष व्याप्त है तथा उन्हें यह उम्मीद जगी है कि उनके साथ न्याय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो