पैदावार बढ़ाने किसानों को शिविर में किया गया प्रशिक्षित

कृषक कल्याण प्रशिक्षण में पहुंचे अधिकारी

By: Nakul Sinha

Published: 20 Jul 2018, 12:44 PM IST

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. कृषक कल्याण अभियान अंतर्गत १७ जुलाई को ग्राम बिल्हरी में एक दिवसीय प्रशिक्षण महत्वाकांक्षीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह अभियान 1 जुन से 31 जुलाई तक चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन विभाग स्वं कृषि विज्ञान केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में सारी विभागीय योजनाओ का संचालन किया जा रहा है। शासन कि यह महत्वाकांक्षीय योजना हमारे देश के 112 जिलों में चलाया जा रहा है जिसमें से छत्तीसगढ़ के 10 जिलो को चुना गया है, उसी के तहत राजनांदगांव के अंतर्गत डोंगरगढ़ जनपद पंचायत के तहत 6 पंचायतों को चुना गया है जिसमे ग्राम बिल्हरी, चिददो, रूवातला, भंडारपुर, ठाकुरठोला, बाघनदी है शामिल है।

प्रशिक्षण से कृषक करेंगे बेहतर उत्पादन
जनपद अध्यक्ष किरन साहू, उपाध्यक्ष जयपाल सिन्हा, सरपंच नारायण ठाकुर, संयुक्त सचिव भारत सरकार अलका भार्गव, एडिशनल डायेक्टर एग्रीकल्चर छग शासन डॉ. कजल मिश्रा, छग शासन उद्यानिकी वीके चतुवेदी बतौर अतिथि के रूप मे उपस्थित थे। जनपद अध्यक्ष किरन साहू ने कहा कि कृषि के तहत कोई कार्य करना है तो कृषि विभाग से जानकारी लेकर कार्य कराये जिससे कृषि में बेहतर उत्पादन होगा। यहां पहुंचे अधिकारियों ने क्रमवार अच्छे पैदावार के साथ ही पालन से संबंधित जानकारियां देकर कृषकों को अवगत कराया। इस अवसर पर सरपंच नारायण ठाकुर, कोमल वर्मा, हनुमान सिन्हा, कन्हैया सिन्हा सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

बेहतर पैदावार के बताये तरीके
एक दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान कृषकों को बताया गया कि किस पैदावार को कैसे किया जाये। बेहतर पैदावार के साथ ही पशुपालन, मच्छली पालन, मधुमखी पालन सहित अन्य पैदावार से संबंधित जानकारियां दी गई जिसके तहत उन्होंने बताया कि मछली पालन के उत्पादन को बढ़ाकर अपनी दशा को सुधारा जा सकता है। मधुमक्खी पालन से लाभ के बारे मे बताया गया कि किस तरह से आप इनका पालन कर व्यापार कर सकते है। यह भी कहा कि आप अगर सावधानी पूर्वक अगर इनको अपने काबु में नही किया तो आप इनके हमले से घायल भी हो सकते हो जिसके तहत उन्होंने एक बक्शे के माध्यम से कैसे आप उन मधुमक्खियों को पकड़कर उत्पादन कर सकते हो जिससे इसका मुल्य अच्छा मिल जाता है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned