बुराइयों को त्याग, अच्छी आदतों को अपनाने का संकल्प लेकर अमल में ला रहे छात्राएं

शासकीय कन्या पूर्व माध्य. शाला घुमका की छात्राओं ने नए वर्ष में लिए संकल्प

By: Nakul Sinha

Published: 06 Jan 2020, 10:56 AM IST

राजनांदगांव / उपरवाह. लोग जहां नए वर्ष में पटाखे जलाकर, केक काटकर, पिकनिक मनाकर उत्सव मनाते हैं लेकिन शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला की बालिकाओं ने कुछ नया संकल्प करते हुए नया वर्ष मनाया। इस दौरान शाला के शिक्षकों सहित छात्राएं शामिल रहे। बच्चे प्रतिदिन एक कोई एक संकल्प पूरा करने का संकल्प लेते हैं और उस दिन उसे निभाने के लिए प्रेरित होते हैं। बच्चों ने बताया कि वह शाला आने से पहले माता-पिता को प्रणाम करना शुरू कर दिए हैं, भाई-बहनों से लड़ाई नहीं करते, सुबह जल्दी उठकर ध्यान साधना शुरू कर दिए हैं, टीवी देखते भोजन नहीं करते, यह संकल्प पत्र हमेशा तकिए के नीचे रखते हैं। सुबह उठकर किसी एक संकल्प को निभाने का व्रत लेते हैं। वह रात्रि में इसे याद करते हैं कि जो संकल्प लिया था, उसे पूरी तरह निभाया कि नहीं। यदि जाने अनजाने संकल्प टूट गया तो दूसरे दिन फिर उसी संकल्प को निभाने का संकल्प लिया जाता है।

ठंड से कांप रही बालिका को दिया स्वेटर
कक्षा छठवीं की एक बालिका ने ठंड से कांप रहे एक बालिका को अपना उसे पहने के लिए दिया। उस बालिका ने बताया कि वह आज सेवा और मदद करने का संकल्प लिया है। इस तरह छोटे-छोटे संकल्प कर हम अपने बच्चों को उन्हें संस्कारवान बनाएं ताकि हम उन्हें एक श्रेष्ठ एवं जिम्मेदार नागरिक बना सके, समाज व राष्ट्र के लिए तैयार कर सके। शिक्षिका शीला सोनी के द्वारा आश्रम, छात्रावास में भी यह अभियान चला रही है।

बालिकाओं के संकल्प में ये शामिल
इस संकल्प में अच्छी आदतों को अपनाना, बुरी आदतों को छोडऩा है जिसमें प्रतिदिन ध्यान योग, प्राणायाम, माता-पिता को प्रतिदिन प्रणाम कर शाला जाना, प्रतिदिन कोई सेवा कार्य करना, मदद करना, परिवार में सहयोग श्रम, अपना कार्य स्वयं करना, अच्छी साहित्य का स्वाध्याय करना, अच्छी संगीत करना, जन्मदिन पर एक पौधा लगाना, हमेशा सहयोग करना, नशा पान से दूर रहना, फैशन व दिखावा ना करना, मोबाइल टीवी आदि में समय बर्बाद न करना शामिल है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned