scriptआकाशीय बिजली से बकरियों की मृत्यु पर पशु पालकों को दी गई आर्थिक मदद … | Financial assistance given to cattle rearers on the death of goats due | Patrika News

आकाशीय बिजली से बकरियों की मृत्यु पर पशु पालकों को दी गई आर्थिक मदद …

locationराजनंदगांवPublished: Jun 01, 2020 08:57:31 am

Submitted by:

Nitin Dongre

गुजरात से आये पशु पालक को तत्काल, 84 हजार रूपए का मुआवजा स्वीकृत

Financial assistance given to cattle rearers on the death of goats due to lightning ...

आकाशीय बिजली से बकरियों की मृत्यु पर पशु पालकों को दी गई आर्थिक मदद …

राजनांदगांव. कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा के निर्देश पर गुजरात के जिला कच्छ के निवासी अस्थाई रूप से राजनांदगांव जिले के तहसील छुईखदान ग्राम काशीबेला में रह रहें काना के बकरे-बकरियों पर आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु होने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 84 हजार रूपए की मुआवजा राशि प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि काना पिता मेघा रबारी गुजरात के जिला कच्छ (भुज) तहसील लोडई के निवासी हैं।
वे पिछले 8-10 दिनों से अस्थाई रूप से राजनांदगांव जिले की छुईखदान तहसील ग्राम काशीटोला में तम्बू (डेरा) लगाकर रह रहे हैं। उनकी आजीविका का एकमात्र साधन पशुपालन है। 29 मई 2020 की रात 3 बजे अचानक आकाशीय बिजली गिरने से उनकी 28 बकरे-बकरियों की मृत्यु हो गई। इसमें 20 बकरी और 8 बकरा शामिल है। काना द्वारा इस संबंध में थाना गंडई में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। मर्ग स्टिमेशन रिपोर्ट एवं अन्य दस्तावेज के आधार पर जांच में अधिकारियों ने मामले को सही पाया। जिसके तहत काना को 84 हजार रूपए मुआवजा राशि प्रदान की गई।
आकाशीय बिजली गिरने से 28 बकरों की हुई थी मौत

ज्ञात हो कि शनिवार को सुबह 3 बजे के आसपास ग्राम काशीटोला में आकाशीय गाज गिरने से 28 बकरियों की मौके पर मौत हो गई है। यह सूचना राजिस्थानी पशुमालिक कान्हा राबड़ी पिता मेघा राबड़ी अपने पशु को लेकर काशीटोला खार में था जिसमें गाज गिरने की आवाज आई। जिसमें बकरियां देखते ही खत्म हो गई जिसकी सूचना ग्राम के सरपंच एवं कोटवार में माध्यम से पुलिस को सूचना दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो