गुवत्ताहीन निर्माण: पानी में धुल रहा डामरीकृत प्रधानमंत्री सड़क

गुवत्ताहीन निर्माण: पानी में धुल रहा डामरीकृत प्रधानमंत्री सड़क

Nakul Sinha | Publish: Sep, 10 2018 12:07:53 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

पीएम सड़क का बुरा हाल

राजनांदगांव / सड़क चिरचारी. गांव-गांव को जोडऩे क्षेत्र की विकास के लिये बनाए जा रहे प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में बन रही सड़के पांच साल भी नही टिक पा रहे है। गुणवत्ताविहीन निर्माण के कारण डामरीकरण की परत उखड़ता जा रहा है या माने कि जिस प्रकार मुरूम बारिस में धुलकर बह जाता है उसी प्रकार अब बन रहे सड़क की डामरीकरण परत पानी में धुल जा रहा हैं। और सिर्फ गिट्टी ही नजर आ रहा है जिसे सड़क बनाने वाले ठेकेदार सड़क बनाने के बाद दोबारा उस सड़क को मुड़कर नही देखते।

कई सड़कों की उखड़ चुकी है परते
छुरिया ब्लाक के क्षेत्र में कई ऐसे सड़क है जिसमें डामरीकरण की परते उखड़ चुकी है। सड़क चिरचारी से जोब मार्ग लंबाई 20 किमी में जगह-जगह गडढ़े हो चुके है जिस पर कोई ध्यान नही दे रहा है। इसी प्रकार लैंडमार्क रायल इंजिनियरींग प्रालि बिलासपुर के द्वारा नेशनल हाईवे से कुबराडीह मार्ग लंबाई 2.90 किमी को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 28 नवंबर 2014 को सड़क निर्माण कार्य पुर्ण हो चुका था जिसकी संधारण अवधि कार्य पुर्ण के उपरांत 5 वर्ष 28 नवंबर 2019 है। सड़क में कई जगह डामरीकरण की परते उखड़ चुका है। सिर्फ गिट्टी ही बचा है पर ठेकेदार ने मरम्मत नही किया और कुछ महीनों बाद मरम्मत करने का समय निकल जाएगा।

गुहार लगाते रहेंगे
26 फरवरी 2018 को पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद दिखावा के लिये कुछ जगहों पर आधे-अधुरे पेंच कार्य किया था। वहीं इसी सड़क पर कुबराडीह के समीप 200 मीटर डामरीकरण भी नही किया गया है। समय अवधि निकल जाने के बाद सड़क मरम्मत के लिये प्रशासन से गुहार लगाते रहेंगे पर कुछ नही होगा।

क्या कहते हैं कांग्रेस के नेतागण
जिलाध्यक्ष ग्रामीण कांग्रेस, नवाज खान ने कहा कि प्रधानमंत्री सड़क योजना में राजनांदगांव जिले में सड़कों का जाल बिछाने की दावा करने वाली सरकार सड़कों का जाल नही बल्कि भ्रष्टाचार की माया जाल है जो भाजपा के राज में चल रहा हैं।

महामंत्री जिला कांग्रेस, यशवंत तिवारी ने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री सड़क निर्माण का जाल बिछाने का दावा करने वाली सत्ता सरकार के मुखिया का संसदीय क्षेत्र में ही कमीशनखोरी के कारण गुणवत्ताहीन सड़कों का निर्माण हुआ है जो समय से पहले ही डामरीकरण की परते उखड़ते जा रहा हैं।

Ad Block is Banned